script

यूपी की राजनीति में सबसे ताकतवार बन रहा यह क्षत्रिय नेता, पीएम मोदी और सीएम योगी का है करीबी

locationमिर्जापुरPublished: Nov 12, 2017 07:10:43 pm

पूर्वांचल की राजनीति में क्षत्रियों के नए नेता के रूप में उभर रहे भाजपा के अरुण सिंह, सीएम योगी दे रहे भरपूर साथ।

Narendra Modi and Yogi Adityanath

नरेन्द्र मोदी और योगी आदित्यनाथ

मिर्ज़ापुर. क्या पूर्वांचल की राजनीति करवट ले रही है ? बीजेपी में अरुण सिंह का कद बढ़ रहा है ? राजपूतों के नए नेता के तौर पर उभर रहे हैं ? आने वाले समय में पूर्वी उत्तर प्रदेश की राजनीति किस करवट बैठेगी यह अभी से कहना तो ठीक नहीं, लेकिन एक अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसकी जमीन मिर्जापुर के वैधा गांव भाजपा नेता अरुण सिंह के पिता की तेरहवीं में दिखायी दी। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हेलिकॉप्टर से वहां पहुंचे। ऊपर जो सवाल हैं वह इस निजी कार्यक्रम के बाद राजनीतिक गलियारों में और ज्यादा पूछे जाने लगे हैं।
Yogi Adityanath and Arun Singh
बीजेपी नेता अरुण सिंह के घर उनके पतिा की तेरहवीं पर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ IMAGE CREDIT:
दरअसल वैधा गांव के रहने वाले बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह का असर पूर्वांचल की राजनीति में तेजी से बढ़ रहा है। अब तक पर्दे के पीदे संगठन में भूमिका निभाने वाले अरुण सिंह खुद को तेजी से ठाकुरों के नेता के तौर पर स्थापित करने की कोशिश में जुटे हैं। कहा तो यहां तक जा रहा है कि दूसरे दलों के ठाकुर नेताओं में भी उन्होंने अपना अच्छा खासा असर पैदा किया है। बसपा नेता बाहुबली धनंजय सिंह और उनके धुर विरोधी बाहुबली विधायक सुशील सिंह को एक ही कार्यक्रम बुलाकर इसका सबूत भी दे दिया। अरुण सिंह न सिर्फ सीएम योगी आदित्यनाथ के बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की टीम के और उनके खास माने जाते हैं।
Yogi Adityanath and Arun Singh
बीजेपी नेता अरुण सिंह के घर उनके पतिा की तेरहवीं पर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ IMAGE CREDIT:

राष्ट्रीय महासचिव के पैतृक गांव वैधा में उनके पिता स्वर्गीय विजय नारायण सिंह कि तेरहवीं का कार्यक्रम था। यह निजी कार्यक्रम था मगर इसके राजनैतिक मायने भी निकाले जाने लगे। कहने को दिग्गज नेताओं की मौजूदगी निजी थी मगर सियासत की समझ रखने वालों को इतना तो समझ मे आ गया कि यह आने वाले समय मे पूर्वांचल कि राजनीति में बड़े बदलाव का संकेत हो सकता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन से पहले ही पूर्वांचल कि राजनीति में दमखम रखने वाले दिग्गज ठाकुर नेताओं का वैधा गांव में जमावड़ा लगा हुआ था।
Yogi Adityanath and Arun Singh
बीजेपी नेता अरुण सिंह के घर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ IMAGE CREDIT:

इस कार्यक्रम में मिर्ज़ापुर-सोनभद्र से बसपा के पूर्व एमएलसी विनीत सिंह और भाजपा के सैय्यदराजा से विधायक सुशील सिंह की एक साथ मौजूदगी चर्चा का विषय थी। इसके साथ चंदौली से पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष छत्रबलि सिंह और इलाहाबाद से सपा जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा सिंह उनके पति अशोक सिंह और मिर्ज़ापुर कि राजनीति में बड़े चेहरे सपा के पूर्व जिला अध्यक्ष जय सिंह कि मौजूदगी भी आने वाले समय मे राजनीति दलो में बड़े बदलाव का संकेत हो सकती है।
Vineet Singh and Arun Singh
भाजपा नेता अरुण सिंह के पिता की तेरहीं में पहुंचे भगवा ओढ़े बाहुबली पूर्व एमएलसी विनीत सिंह IMAGE CREDIT:

सूत्रों के अनुसार इन नेताओं की मुलाकात और परिचय अरुण सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथा से भी करवाया। फिलहाल पूर्वांचल में आने वाले समय क्या बदलाव होते है यह तो समय ही बताएगा। मगर इतना तय है कि जिस तरह से पूर्वांचल के ठाकुर नेताओं का जमावड़ा वैधा गांव में हुआ उससे प्रतीत होता है। कि आने वाले समय मे राष्ट्रीय अध्यक्ष अरुण सिंह का पूर्वांचल के ठाकुर नेताओं और इलाके की राजनीति में दबदबा बढ़ता हुआ बताया जा रहा है। साथ ही यह पूर्वांचल में 2019 चुनाव से पहले गैर दलो के दिग्गज ठाकुर नेताओ को भाजपा के पाले में लाने कि तैयारी के तौर पर भी देखा जा रहा है।
बतादें कि इस इलाके से देश के राजनीति की ऊंचाइयों पर पहुंचने वाले ठाकुर नेताओं में पूर्व प्रधानमंत्री बीपी सिंह और राजनाथ सिंह के बाद अरुण सिंह तीसरे नेता हैं जो केंद्र और प्रदेश में सत्ताधारी भाजपा के राष्टीय महासचिव के पद पर पहुंचे हैं।
by SURESH SINGH

ट्रेंडिंग वीडियो