विन्धायचल मंदिर में तैनात पुलिस वालों के लिए खुशखबरी, 16 के बजाय आठ घंटे ही करनी होगी ड्यूटी

विन्धायचल मंदिर में तैनात पुलिस वालों के लिए खुशखबरी, 16 के बजाय आठ घंटे ही करनी होगी ड्यूटी

Ashish Kumar Shukla | Publish: Oct, 13 2018 08:22:20 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 08:22:21 PM (IST) Mirzapur, Uttar Pradesh, India

8 घन्टे की ड्यूटी के बाद उन्हें लगातार पूरे समय तक आराम मिलेगा

मिर्ज़ापुर. नवरात्रि मेला में सुरक्षा के मद्देनजर लगाए जाने वाले पुलिस कर्मियों की ड्य़ूटी में पहली बार परिवर्तन किया गया है। ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों को आराम देने व ड्यूटी पर बार-बार आने से बचने के लिए यह निर्णय लिया गया है। अब मेला क्षेत्र में तैनात पुलिसकर्मियों को लगातार 8 घन्टे की ड्यूटी के बाद उन्हें लगातार पूरे समय तक आराम मिल सकेगा। वह और भी अच्छे तरीके से अपनी ड्यूटी कर पाएंगे।

विंध्यचाल में चल रहे नौ दिनों के नवरात्रि मेला के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिले के अतिरिक्त बाहर के जनपदों से पुलिसकर्मी और अधिकारियों कि तैनाती कि गयी है। इन अधिकारी व पुलिसकर्मियो की डियूटी विभिन्न स्थानों पर दो शिफ्टों में दो-दो बार लगायी जाती है। जिसमें ड्यूटी में लगे प्रत्येक कर्मचारी को छः-छः घंटे के बाद दो बार ड्यूटी करनी पड़ती है।मन्दिर परिसर में लगने वाली ड्यूटी छः घंटो कि तीन शिफ्टों में दो-दो बार लगायी जाती है। जिसके लिये पुलिसकर्मियों को दो बार ड्यूटी स्थल पर जाना पड़ता था।जिससे उन पर अनावश्यक रूप से बोझ बढ़ जाता था। उनकी थकान भी पूरी नही हो पाती है।

समस्या को देखते हुए पुलिस अधीक्षक शालिनी ने नई पहल करते हुए इस बार नवरात्रि मेला ड्यूटी को दो बार की बजाय एक बार करने का निर्णय लिया गया है। जिसमें प्रत्येक तीन शिफ्टों वाले प्रत्येक कर्मचारी को लगातार 8.20 घण्टे ड्यूटी करने के बाद उन्हें 15.40 घण्टे का रेस्ट दिया गया है। वही दो शिफ्टों में काम करने वाले कर्मचारियों को लगातार 12.20 घण्टे ड्यूटी के बाद 11.40 घण्टे का रेस्ट दिया जायेगा। इस प्रकार कर्मचारियों को बार-बार शिफ्ट बदलने एवं इसके लिये बार-बार आने-जाने में होने वाले अनाश्यक समय व श्रम कि बचत होगी।वही बार-बार शिफ्ट बदलने में होने वाली परेशानी से बचा जा सकेगा। इससे मेला में ड्यूट कर रहे पुलिसकर्मियों को भी अपनी डियूटी के बाद पर्याप्त आराम मिल पायेगा।

Ad Block is Banned