इंसाफ मांगने गये दलित फरियादी पर चौकी इंचार्ज ने थूका !

इंसाफ मांगने गये दलित फरियादी पर चौकी इंचार्ज ने थूका !

Akhilesh Tripathi | Publish: Feb, 15 2018 07:32:14 PM (IST) Mirzapur, Uttar Pradesh, India

जिलाधिकारी को दिए प्रार्थना पत्र में दलित परिवार ने चौकी इंचार्ज के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

मिर्जापुर. एक तरफ जहां सूबे के नव नियुक्त डीजीपी ओम प्रकाश सिंह मातहत पुलिसकर्मियों से फरियादियों के साथ सलीके से पेश आने कि हिदायत दे रहे है तो वही मिर्ज़ापुर में एक दलित युवक ने चौकी इंचार्ज पर गंभीर आरोप लगाया है। युवक का आरोप है कि चौकी में फरियाद लेकर पहुंचे उसके बुजुर्ग पिता से बदसलूकी की गई और मुंह पर थूक दिया गया।

 

जिलाधिकारी को दिए प्रार्थना पत्र में दलित चंदन ने अपने बुजुर्ग पिता बैजू के साथ बरकछा चौकी इंचार्ज द्वारा बदसलूकी करते हुए गाली देने और मुंह पर थूकने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई करने की मांग की है। बैजू के अनुसार 18 जनवरी को उनके साथ पड़ोस के कामता,जमुना और कुल्लन ने मारपीट करते हुए उनके परिवार को पुश्तैनी जमीन से बेदखल कर रहे थे। जब वह इसकी फरियाद लेकर देहात कोतवाली अंतर्गत बरकछा चौकी पर पहुचे तो वहाँ पर मौजूद चौकी इंचार्ज ने उन्हें गाली दी और उनके मुंह पर थूक दिया।

 

उसके परिवार को मुकदमे में फंसाने कि धमकी दी गई। इसी खुन्नस में आकर चौकी इंचार्ज ने 4 फरवरी को बैजू के बेटे चंदन को उठा कर थाने लाये और मारपीट करते हुए लॉकअप में बंद कर दिया और उसको डराया धमकाया गया। चंदन के अनुसार उनको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास मिला है, वह अपने पुश्तैनी जमीन पर आवास बनवा रहे हैं, मगर पड़ोस में रहने वाले कुल्लन और जमुना उसके घर से सटा कर मकान बनवा रहे है। इन सभी का पहले से ही बारह विस्वा जमीन संख्या 375,341 व 325 पर कब्जा है। जबकि वह जमीन संख्या 376 पर उसका कब्जा है। उसे जमीन से बेदखल करने के लिए उसके साथ चौकी इंचार्ज बरकछा और विपक्ष के लोग गुंडई कर रहे हैं।

 

वहीं इलाहाबाद में हुए दलित की हत्या और इस मामले को जोड़ते हुए भाकपा माले के नेता सलीम का कहना है कि इस तरह कि घटना से सिद्ध हो रहा है कि शासन-प्रसाशन दलितों के साथ अन्यायपूर्ण बर्ताव कर रहा है। वहीं चौकी इंचार्ज बरकछा पंकज राय ने लगाए गए आरोपों को गलत बताते हुए कहा कि उन पर झूठे आरोप लगा रहे है, यह आपस में पाटीदारों का मामला है जिस पर उन्होंने दोनों पक्षो पर 107/116 और 151 लगाया था।

 

BY- SURESH SINGH

Ad Block is Banned