नवरात्र में तगड़ी होगी विंध्यधाम की सुरक्षा व्यवस्था: एडीजी वाराणसी जोन

Jyoti Mini

Publish: Sep, 16 2017 05:44:10 (IST)

Mirzapur, Uttar Pradesh, India
नवरात्र में तगड़ी होगी विंध्यधाम की सुरक्षा व्यवस्था: एडीजी वाराणसी जोन

मिर्ज़ापुर. विन्ध्याचल अपर पुलिस महानिदेशक विश्वजीत महापात्रा ने माँ विन्ध्यवासिनी का आशीर्वाद प्राप्तकर दर्शनार्थियों के सुरक्षा का बीणा उठाया

मिर्ज़ापुर. विन्ध्याचल अपर पुलिस महानिदेशक विश्वजीत महापात्रा ने माँ विन्ध्यवासिनी का आशीर्वाद प्राप्तकर दर्शनार्थियों के सुरक्षा का बीणा उठाया। शनिवार की दोपहर लगभग पौने बारह बजे माँ विन्ध्यवासिनी मन्दिर पहुँचे एडीजी महोदय ने सर्वप्रथम माँ विन्ध्यवासिनी का विधिवत चरण पूजन किया। दर्शन के उपरांत उन्होंने मन्दिर व दर्शनार्थियों की सुरक्षा के उद्देश्य से बारीकी निरीक्षण व जानकारी पुलिस अधीक्षक से ली। दर्शन के पश्चात मन्दिर स्थित प्रशासनिक भवन में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने बताया कि, मन्दिर व दर्शनार्थियों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता होगी।

 

 

 

 

नवरात्र के दौरान तीनों मन्दिरों विन्ध्याचल, कालीखोह व अष्टभुजा की निगरानी के लिए लिए पर्याप्त पुलिसबल के अलावा खुफिया तंत्र , पीएसी इत्यादि की अतिरिक्त तैनाती की जाएगी। गंगा घाटों पर स्नानार्थियों की काफी भीड़ होती है जिसके मद्देनज़र जलपुलिस व गोताखोरों की भी व्यवस्था की गई है।

यातायात की भी उत्तम व्यवस्था उपलब्ध रहेगी जिससे उमसभरी मौसम में दर्शनार्थियों को जाम जैसी स्थिति का सामना न करना पड़े। मन्दिर व गंगा घाटों पर स्थाई सुरक्षा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि, इस संदर्भ में रिपोर्ट भेजी जा चुकी है और निकट भविष्य में यह सुविधाएं मुहैया हो जाएगी। उन्होंने आतंकी अथवा नक्सली हमले की संभावना से भी इंकार किया।

 

 

मन्दिर पर पण्डा समाज के अध्यक्ष ने अंगवस्त्र व माल्यार्पण कर उनका सम्मान किया तथा दर्शनपूजन कराने का कार्य राज मिश्रा ने किया। उनके साथ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, पुलिस अधीक्षक नगर प्रकाश स्वरूप पाण्डेय पुलिस उपाधीक्षक नगर संजय कुमार व भारी मात्रा में पुलिसफोर्स भी मौजूद रही।

 

मन्दिर निरीक्षण के पश्चात वे मय टीम मुरारीबापू के द्वारा होने वाले रामकथा स्थल का निरीक्षण किया। इसके पश्चात कालीखोह मोड़ पर चले गए।बता दे कि,  विंध्याचल में 21 सितंबर से शुरू हो रहे नवरात्र में देश भर से लाखों भक्त माँ विंध्यवासनी का दर्शन पूजन करने आते है। भक्तों की सुरक्षा और मंदिर की व्यवस्था पर इस बार प्रसाशन खास तौर से ध्यान दे रहा है। जिला प्रशासन की कोशिश है कि, सुरक्षा से लेकर पूरी व्यवस्था में कोई चूक न रह जाय।

1
Ad Block is Banned