scriptसमाजवादी पार्टी के गैर यादव नेता पर दांव खेलने के मायने, क्या है अखिलेश यादव का प्लान? | Samajwadi party New Strategy for 2022 With Non Yadav Leader | Patrika News
मिर्जापुर

समाजवादी पार्टी के गैर यादव नेता पर दांव खेलने के मायने, क्या है अखिलेश यादव का प्लान?

.

मिर्जापुरFeb 04, 2020 / 06:04 pm

रफतउद्दीन फरीद

Akhilesh yadav Anupriya Patel

अखिलेश यादव अनुप्रिया पटेल

मिर्जापुर. समाजवादी पार्टी द्वारा पहली बार एक गैर यादव को जिलाध्यक्ष बनाना राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बन गया है। कहा जा रहा है कि ये सपा का बड़ा दांव है और वह गैर यादव को जिले की कमान देकर दूसरी जातियों को अपनी ओर खींचना चाहती है। कहा जा रहा है कि 2017 के विधानसभा और 2019 के लोकसभा चुनावों से सबक लेते हुए 2022 के लिये समाजवादी पार्टी नई रणनीति पर काम कर रही है। अखिलेश यादव मुलायम सिंह यादव की रणनीति को दोहराना चाहते हैं। इसी के तहत अनुसूचित जनजाति के देवी चौधरी केा जिलाध्यक्ष बनाया है।

 

सपा इस बदली रणनीति में यादव मुस्लिम के साथ अनुसूचित जनजाति के वोटरों को भी अपने साथ जोड़कर पार्टी के राजनैतिक और जातीय समीकरण को और बड़ा करने की कवायद में है। सपा का मुकाबला यहां भाजपा और अपना दल एस के मजबूत गठबंधन से है, जिनमें खुद जिले के सबसे बड़े पटेल वोट बैंक को अपने पाले में खींचने की होड़ लगी हुई है। सपा का प्लान इससे इतर दिखायी दे रहा है। राजनीतिक पंडितों की मानें तो मिर्जापुर में अपना दल एस-भाजपा गठबंधन को चुनौती देने के लिये समाजवादी पार्टी नया समीकरण बना रही है।

 

जातीय समीकरण साधकर अपना दल और बीजेपी गठबंधन ने 2014 में पहले लोकसभा चुनाव में फिर 2017 के विधानसभा चुनाव में जिले में परचम लहराया। समाजवादी पार्टी के लिये इस गठबंधन का समीकरण 2019 के लोकसभा चुनाव में भी नुकसानदेह साबित हुआ। कहा जा रहा है कि ऐसे में अखिलेश यादव एक बार फिर जिले में पिता का दांव आजमाना चाहते हैं। मुलायम सिंह यादव ने मिर्जापुर में फूलन देवी को मैदान में उतारकर एससी एसटी और पिछड़े वोटरों की गोलबंदी कर भाजपा को परास्त किया था।

 

अब देखना होगा कि सपा अपनी इस कवायद में कितनी कामयाब हो पाती है, क्योंकि नए जिलाध्यक्ष के मनोनयन के बाद पद की चाह रखने वाले यादव नेताओं की खामोशी के भी मायने निकाले जा रहे हैं। ऐसे में सपा को पार्टी में गुटबंदी जैसी स्थिति पैदा होने से रोकना एक बड़ी चुनौती होगी।

By Suresh Singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो