scriptनमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत स्वच्छता का संदेश देने पहुंची टीम | Team reached to give cleanliness message under Namami Gange project | Patrika News

नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत स्वच्छता का संदेश देने पहुंची टीम

locationमिर्जापुरPublished: Oct 24, 2019 02:29:32 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

उत्तराखण्ड से पश्चिम बंगाल तक गंगा को स्वच्छ रखने का देगी संदेश

namami gange

namami gange

मिर्ज़ापुर. स्वच्छ गंगा मिशन से देशभर के लोगों को जोड़ने और जागरूकता फैलाने के लिए सरकार ने गंगा आमंत्रण अभियान चालू किया है। जिसके तहत गंगा की सफाई के लिए लोगों को बड़े पैमाने पर जागरूक किया जा रहा है। नमामि गंगे योजना के तहत 10 अक्टूबर से 11 नवम्बर तक उत्तराखंड के देवप्रयाग से पश्चिम बंगाल के गंगासागर तक गंगा नदी में राफ्टिंग के जरिए इस मुहिम को चलाया जा रहा है। गुरूवार को सदस्यीय टीम गंगा के रास्ते मिर्जापुर स्थित पक्के घाट पहुंची जहां उनका भव्य स्वागत हुआ।
सीडीओ प्रियंका निरंजन ने टीम के सदस्यों को माला पहनाकर स्वागत किया। इसके बाद गंगा के किनारे ही कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के वरिष्ठ प्रसाशनिक अधिकारियों के साथ-साथ समाज के सभी वर्ग के लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरूआत गंगा आरती के साथ किया गया।

बतादें कि यह टीम इस 25 सौ किलोमीटर लंबी गंगा यात्रा पूरे एक महीने में पूरा करेगी। नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत ये पहली और ऐतिहासिक यात्रा है जहां गंगा के समूचे मार्ग को राफ्टिंग एक्सपीडिशन के जरिए तय किया जा रहा है। देवप्रयाग से गंगासागर के बीच इस गंगा राफ्टिंग से न सिर्फ एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा मिलेगा बल्कि बड़े पैमाने पर गंगा के पुनरुद्धार के लिए सामाजिक जागरूकता को भी प्रोत्साहित किया जा सकेगा. गंगा में अलग-अलग शहरों में मिलने वाले दूषित पदार्थों और गंगा में हो रहे इकोलॉजिकल बदलावों के प्रति भी लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान की शुरुआत हुई है। उत्तराखंड के देवप्रयाग से होते हुए उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार और अंत में बंगाल में खत्म हो जाएगी. यह यात्रा ऋषिकेश, हरिद्वार, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, पटना, सोनपुर होते हुए कोलकाता के रास्ते गंगासागर तक पहुंचेगी. इस टीम का नेतृत्व विंग कमांडर परमवीर सिंह कर रहे है।उनका कहना है कि यात्रा का उद्देश्य गंगा को स्वच्छ और साफ सुथरा रखने के लिए लोगो को जागरूक करना है।
BY- Suresh Singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो