scriptछेड़खानी रोकने के लिए छात्रों ने बनाया अनोखा हैंड ग्लब्स | this unique Hand Globs will Protect Girls and Women | Patrika News

छेड़खानी रोकने के लिए छात्रों ने बनाया अनोखा हैंड ग्लब्स

locationमिर्जापुरPublished: Jun 13, 2018 04:25:20 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

गलब्स के पहनने के बाद अगर कोई महिला और लड़की को छूने की कोशिश करेगा तो उसे 2 हजार वोल्ट का तेज झटका मिलेगा ।

Hand globs

हैंड ग्लब्स

मिर्जापुर. महिलाओं के साथ छेड़खानी की घटना को रोकने के लिये एक अनोखा गलब्स तैयार किया गया है, जो आने वाले समय वरदान साबित हो सकता है। इस अनोखे गलब्स के पहनने के बाद अगर कोई महिला और लड़की को छूने की कोशिश करेगा तो उसे 2 हजार वोल्ट का तेज झटका मिलेगा ।
कछवा थाना क्षेत्र के स्वामी विवेकानंद एकेडमी में कक्षा 11 के चार छात्रों आशीष उपाध्याय, अनंत उपाध्यय, अनुराग सिंह और आकर्षित तिवारी ने मिलकर यह उपकरण तैयार किया है। इस दस्ताने में खास बात तो यह है कि किसी इमरजेंसी के समय मुसीबत पड़ने पर इसे जीपीएस सिस्टम से भी लैस किया जा सकता है जो मुसीबत के दौरान तत्काल इसकी जानकारी पुलिस के 100 नंबर महिला सुरक्षा हेल्प लाइन या फिर इसमें फीड किये गए नंबर पर भेज देगा, जिससे मुसीबत में तत्काल मदद मिल सकेगी।
वहीं दस्ताने में लगे मोबाइल से लास्ट नंबर परिजनों का डॉयल करने पर इमरजेंसी के दौरान दो बार दबाने पर उस नंबर पर फोन चला जायेगा। अपने इस नए प्रयोग को दिखाने सभी सभी छात्र स्कूल के शिक्षक के साथ ब पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी के कार्यालय पहुंचे, जहां पुलिस अधीक्षक ने भी दस्ताने की सराहना करते हुए कहा कि यह बहुत ही अच्छी तकनीक है जो महिलाओं के लिए मददगार साबित होगी।
वहीं जब छात्रों से पूछा गया कि आखिर उन्हें यह दस्ताने बनाने कि प्रेरणा कहां से मिली तो छात्र अनुराग सिंह का कहना था कि स्कूल में पढ़ने वाली लड़की के साथ घर वापस लौटते समय रास्ते मे कुछ लोगों ने छेड़खानी किया था, जिस पर उनके शिक्षकों ने उनसे कहा कि क्या कोई ऐसा उपकरण नहीं बनाया जा सकता कि लड़कियों के साथ छेड़खानी रोकने में मदद मिले। इसके बाद हम सभी ने यह दस्ताना तैयार किया है।
दस्ताने को तैयार करने में छात्रों को एक महीने का समय लगा। इसमें मोबाइल, बैटरी, तार और अन्य उपकरण की मदद से तैयार किया गया है, फिलहाल छात्र अभी इसको और बेहतर बनाने के लिए लगातार इसमें प्रयोग कर रहे हैं।
BY- SURESH SINGH

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो