script

हवाई मार्ग से जल्द जुड़ेगा विंध्याचल से वाराणसी, शनिवार को होगा ट्रायल

locationमिर्जापुरPublished: Feb 09, 2018 06:45:08 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

वाराणसी से हेलिकॉप्टर सेवा विंध्याचल और चुनार को जोड़ने के लिए चलाया जाएगा ।

election news

हेलिकॉप्टर सेवा

मिर्जापुर. प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल को हवाई मार्ग से जोड़ने की योगी सरकार की घोषणा अब धरातल पर उतरने लगी है। इसी कड़ी में विंध्याचल और वाराणसी को हवाई मार्ग से जोड़ने के लिए ट्रायल 10 फरवरी को होने जा रहा है। वाराणसी से हेलिकॉप्टर सेवा विंध्याचल और चुनार को जोड़ने के लिए चलाया जाएगा।
शनिवार 10 फरवरी को दोपहर एक बजे के करीब ट्रायल के तौर पर पहली बार अष्टभुजा हेलीपैड पर हेलिकॉप्टर उतरेगा। हेलिकॉप्टर से वाराणसी से विधायक रविन्द्र जायसवाल अष्टभुजा पहुचेंगे और अष्टभुजा से वापस वाराणसी लौटते समय शहर से भाजपा विधायक रत्नाकर मिश्रा हेलीकॉप्टर से वाराणसी जायेंगे।
ट्रायल सफल होने पर शासन को इनकी रिपोर्ट भेजा जाएगा और जल्द ही यह सेवा वाराणसी से विंध्याचल और चुनार के बीच शुरू होगी। शहर से विधायक रत्नाकर मिश्रा के प्रयासों से शुरू हो रहे इस सेवा की घोषणा वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट भाषण में किया था, जिसमें विश्व प्रसिद्ध विंध्याचल को हवाई सेवा से जोड़ने का प्रस्ताव किया गया था। विंध्याचल आने वाले पर्यटकों को हेलिकॉप्टर सुविधा मिलने के बाद जिले को पर्यटन के रूप पर विकसित करने पर कामयाबी हासिल होगी।
वहीं विंध्याचल के हवाई सेवा से जोड़ने के लिए शहर विधायक रत्नाकर मिश्रा ने खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इस योजना को जल्द शुरू करने के लिए लखनऊ में मुलाकात किया था। दस फरवरी को हो रहे ट्रायल के बाद उम्मीद जगी है कि जल्द ही विंध्याचल देश के हवाई मानचित्र पर अपनी मौजूदगी दर्ज करायेगा।
बता दें कि विंध्याचल पहुंचने के लिए रेल और सड़क मार्ग ही साधन है। यहां पर हर वर्ष 10 लाख से अधिक दर्शनार्थी मां विंध्यवासिनी का दर्शन पूजन करने के लिए पहुंचते हैं। हेलिकॉप्टर सेवा से जुड़ने पर जहां एक तरफ यात्रियों को सुविधा होगी तो वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। साथ ही जिले के प्रमुख पर्यटन स्थान चुनार के किले, विंडम फॉल , सिद्धिनाथ की दरी, लखनिया दरी, चुना दरी जैसे प्राकृतिक रूप से दर्शनीय पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा।
By- Suresh Singh

ट्रेंडिंग वीडियो