scriptलोकसभा चुनावों की तैयारी में जुटा निर्वाचन आयोग, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी गई वीवीपैट की जानकारी | VVPAT information given to political party Delegates in Up Mirzapur | Patrika News

लोकसभा चुनावों की तैयारी में जुटा निर्वाचन आयोग, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी गई वीवीपैट की जानकारी

locationमिर्जापुरPublished: Dec 21, 2018 05:41:35 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

सपा प्रतिनिधि नाशिम कुरैसी ने पूरे प्रणाली पर संतोष जाहिर करते हुए कहा कि अगर चुनाव वीवीपैट से होता है तो काफी हद तक पारदर्शिता आएगी।

VVPAT

वीवीपैट

मिर्जापुर. लोकसभा चुनावों की तैयारी में निर्वाचन आयोग जुट गया है। आयोग राजनीतिक दलों के हर प्रकार के संदेह को दूर करना चाहता है। साथ ही आयोग की अद्यतन पद्धतियों से अवगत कराना चाहता है। इसबार लोकसभा चुनावों में पहली बार वीवीपैट का प्रयोग होगा। इसलिए आयोग चाहता है कि राजनीतिक दल के प्रतिनिधि इसके बारे में बखूबी जान लें, ताकि बाद में किसी प्रकार के सवाल न खड़े हो सकें। मिर्जापुर में आयोग ने वीवीपैट मशीनों की जानकारी देने के लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बुलाया था।
दरअसल, सिटी ब्लॉक के भिस्कुरी में पिछले दस दिनों से ईवीएम और वीवीपैट की जांच चल रही है। इसी को लेकर शुक्रवार को मॉक पोल भी किया गया। इसमें विभिन्न राजनैतिक दलों को ईवीएम और वीवीपैट की कार्य प्रणाली को देखने व जानने के लिए पत्र लिख कर आमंत्रित किया गया था। अधिकारियों ने दलों के प्रतिनिधियों को ईवीएम और वीवीपैट के बारे में जानकारी दी। लोक सभा चुनाव में महज चार महीने का समय शेष है। भिस्कुरी कार्यालय पर वीवीपैट की जानकारी लेने पहुंचे सपा प्रतिनिधि नाशिम कुरैसी ने पूरे प्रणाली पर संतोष जाहिर करते हुए कहा कि अगर चुनाव वीवीपैट से होता है तो काफी हद तक पारदर्शिता आएगी।
2415 ईवीएम में 92 निकली खराब, वापस भेजा जाएगा
जिला अधिकारी अनुराग पटेल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से अभी प्रथम चरण की चेकिंग हो रही है। मशीनें भारत इलेक्ट्रनिक लिमिटेड बैंगलोर से आई हैं। जिले में कुल 2415 ईवीएम आई थी, जिनमें से 2323 सही और 92 खराब हैं। दूसरे चक्र में वीवीपैट की जांच हुई है। इसमें से कुल 2415 वीवीपैट में से 2188 सही हैं, जबकि 227 खराब हैं। खराब मशीनों को भेल बैंगलोर भेजा जा रहा है। प्रशिक्षण में सभी दलों के प्रतिनिधियों को बुलाया गया था। अब इसे डीएम और पुलिस अधीक्षक के सामने सील बंद कर दिया जाएगा। अब मशीनें चुनाव के दौरान खुलेंगी। सह नोडल प्रभारी प्रमोद ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से दस प्रतिशत अधिक मशीने भेजी गई थी। सभी राजनैतिक दलों के लोगों की शंका का समाधान किया गया है।
BY- SURESH SINGH

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो