script

अब मंदिर में चढ़े फूल देगें रोजगार

locationमिर्जापुरPublished: Jun 04, 2018 06:48:44 pm

Submitted by:

Sunil Yadav

नहीं प्रदूषित होगी होगी गंगा

अब मंदिर में चढ़े फूल देगें रोजगार

अब मंदिर में चढ़े फूल देगें रोजगार

मिर्ज़ापुर. केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल सोमवार को उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने पहुंची। इस कार्यकर्म के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के तरीके बताए जाएंगे। जिनमें मंदिरों में चढ़ाए गए फूलों से उत्पाद बनाकर किस प्रकार पैसा कमाया जा सकता है। जिससे महिलाएं अपने परिवार के पालन-पोषण के लिए धन कमाने कि शुरुआत कर सकेगी।
उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जाग्रति प्रेरणा महिला संघ गैपुरा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय अनुप्रिया पटेल ने समूह कि महिलाओं का उत्साह बढ़ाया। इस दौरान केन्द्रीय राज्य मंत्री ने महिलाओं की तारीफ करते हुए कहा कि यह गरीब महिलाओं की आत्मशक्ति और महानता का प्रतीक है। जो स्वयं सहायता समूह के माध्यम से गरीबी के चक्रव्यूह को तोड़कर समृद्धि की ओर अग्रसर हो रही है।
कार्यक्रम में मुख्यभूमिका निभाने वाले संगठनों की सराहना करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सुना है कि महिलाओं द्वारा खराब फूलों से अगरबत्ती बनाने का काम शुरु किया जा रहा है। सुनकर बहुत अच्छा लगा। हमारे जिले में बहुत से धार्मिक स्थल है। जहां पर माला फूल चढ़ाने के बाद उन्हें गंगा नदी में प्रवाहित कर दिया जाता है। जिसकी वजह से गंगा दूषित हो रही है।
लेकिन अब इन समूहों द्वारा खराब फूलों से अगरबत्ती बनाने का जो कार्य किया जाएगा उससे गंगा दूषित नहीं होगी। साथ ही महिलाओं को भी रोजगार मिलेगा। कार्यक्रम में महिलाओं को सम्बोधित करते हुए सीडीओ प्रियंका निरंजन ने बताया कि समूह से जुड़े महिलाओ के लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही है। जिसके तहत खराब फूलों से अगरबत्ती बनाने की कला जल्द ही महिलाएं सीख कर उसका उत्पादन शुरू कर देगी। जिससे 100 के करीब महिलाएं लाभांवित होगी। कार्यक्रम के दौरान प्रो0 अनिलकुमार त्रिपाठी निदेशक केन्द्रीय औषधीय एवं सुगंध पौधा संस्थान, डॉ प्रभाकर दूबे मुख्य वन संरक्षक व संजय कुमार पांडेय उपायुक्त एन आर एल एम मौजूद रहे।
By- सुरेश सिंह

ट्रेंडिंग वीडियो