योगी सरकार विंध्याचल को बनाएगी यूपी का नया पर्यटन स्थल, बजट में दी करोड़ों की धनराशि

योगी सरकार विंध्याचल को बनाएगी यूपी का नया पर्यटन स्थल, बजट में दी करोड़ों की धनराशि
Yogi sanction 10 Crore for Vindhyachal

विंध्याचल मण्डल धार्मिक, और पर्यटन की दृष्टि से है परिपूर्ण। बजट में मिली धनराशि से मंदिर व आसपास के क्षेत्र होंगेे विकसित।

मिर्जापुर. यूपी के विंध्याचल मण्डल को अब नए पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की योजना है। इसके लिये सीएम योगी ने वादा किया था और जिले के प्रभारी मंत्री व सूबे के वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने भी इसके लिये भरोसा दिलाया था। इस बार बजट में मुख्यमंत्री ने अपने वादे का ध्यान रखा और इस योजना के लिये बाकायदा बजट में धनराशि का ऐलान कर दिया।




जिले के प्रभारी मंत्री और प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने आज विधान सभा में पेश किये गए प्रदेश के बजट में जिले को बड़ी सौगात दी है। बजट में की गयी घोषणा के तहत अपने धार्मिक महत्व के लिये दुनिया में मशहूर विंध्याचल में पर्यटन के विकास के लिए 10 करोड़ रूपये देने की घोषणा की है। इससे विंध्याचल में मंदिर के आसपास पर्यटन का विकास किया जायगा। इससे दूर-दूर से यहां आने वाले भक्तों के लिए सहूलियत होगी।




बता दें की विंध्य क्षेत्र में तीन देवियो माँ विंध्यवासनी, मां अष्टभुजा, मां काली के साथ-साथ छोटा रामेश्वरम के नाम से प्रशिद्ध शिव मंदिर है। साथ ही सीता कुंड भी यहां आने वाले पर्यटकों के लिए खास है। कहा जाता है की इस कुंड का पानी इतना औषधि पूर्ण है की इससे चर्म रोग भी ठीक हो जाता है। मंदिर के निकट गंगा घाट है जहां से दर्शनाथी गंगा स्नान के बाद मंदिर में दर्शन पूजन करते हैं। मंदिर के साथ-साथ इन सभी पर्यटन केन्द्रों के विकाश के लिए जिला प्रशासन समय समय पर विकास योजनाए  भेजता रहता है।




मगर अब सरकार की घोषणा के बाद विंध्याचल के विकास लिए उम्मीद की किरण बनी है। सरकार की योजना विंध्याचल को धार्मिक पर्यटन के रूप में स्थापित करने की की है। जिसे इस क्षेत्र का विकाश के साथ रोजगार भी स्थानीय लोगों को प्राप्त होगा इसके साथ ही आज के बजट में विंध्याचल में बस अड्डा बनाने की घोषणा की गयी है। जिससे औराई-विंध्याचल फोरलेन बनने के बाद विंध्याचल-वाराणसी और प्रदेश के शहरों से जुड़ सके दर्शनार्थी आसानी से मंदिर तक पहुंच पाएं।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned