scriptहैदराबाद में स्वाइन फ्लू से 1 की मौत, 892 अस्‍पताल में भर्ती, दिल्‍ली में भी 3 मरीजों की हुई पहचान | 01-death-892 cases-trigger-swine-flu-epidemic-alert-in-telangana | Patrika News
विविध भारत

हैदराबाद में स्वाइन फ्लू से 1 की मौत, 892 अस्‍पताल में भर्ती, दिल्‍ली में भी 3 मरीजों की हुई पहचान

तेलंगाना में स्‍वाइन फ्लू महामारी का रूप लेता जा रहा है। दिल्‍ली भी इससे अछूता नहीं और तीन नए मामले सामने आए हैं।

नई दिल्लीJan 03, 2019 / 10:17 am

Dhirendra

telangana

हैदराबाद में स्वाइन फ्लू से 01 की मौत और 892 अस्‍पताल में भर्ती, दिल्‍ली में 03 मरीज की हुई पहचान

नई दिल्‍ली। तेलंगाना में स्‍वाइन फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है। हैदराबाद में इसका प्रकोप सबसे ज्‍यादा है। वहां पर इस इस खतरनाक बीमारी से एक व्यक्ति की मौत हो गई है जबकि पिछले 24 घंटे में 10 नए मामले सामने आए हैं। वहीं दिल्ली में भी तीन लोगों के स्वाइन फ्लू टेस्ट पॉजिटिव पाए गए हैं। हैदराबाद के गांधी हॉस्पिटल में मंगलवार सुबह एम सूर्यप्रकाश की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। वहीं देश की राजधानी में एक मां-बेटे समेत तीन लोगों के स्वाइन फ्लू टेस्ट पॉजिटिव आए हैं। इसी के साथ इस साल शहर में एच1एन1 इंफ्लुएंजा के 35 मामले सामने आए हैं।
मां-बेटा स्‍वाइन फ्लू की चपेट में
दिल्ली सरकार के अतिरिक्त निदेशक स्‍वास्‍थ्‍य चरण सिंह ने बताया कि आईएनए कॉलोनी मैं रहने वाली 33 वर्षीय महिला और उसके पांच वर्षीय बच्चे के स्वाइन फ्लू के टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनके टेस्ट एक क्लीनिक में हुए थे। एक अन्य 33 वर्षीय महिला की टेस्ट रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। उन्होंने कहा कि इनके साथ ही इस महीने दिल्ली में स्वाइन फ्लू के अबतक नौ मामले सामने आ चुके हैं। दिल्ली में एक जनवरी से अब तक स्वाइन फ्लू के 35 मामले सामने आए हैं। गाजियाबाद की उस 32 वर्षीय महिला का आरएमएल अस्पताल में इलाज चल रहा है जिसे स्वाइन फ्लू से संक्रमित होने का संदेह है।
स्‍वाइन फ्लू के 4,228 टेस्‍ट
हैदराबाद के सरकारी अस्‍पताल के डॉक्‍टर के शंकर ने बताया है कि तापमान में तेजी से गिरावट आई है। तापमान में गिरावट आने से स्‍वाइन फलू का वायरस बढ़ गया है। कम तापमान में इसका वायरस अधिक जीवित रहता है। उन्‍होंने बताया कि पिछले 3 महीनों में इंस्टीट्यूट ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन लैब में 4,228 स्वाइन फ्लू के नमूनों का परीक्षण किया गया, जिसमें 892 ने सकारात्मक परीक्षण किया।

Home / Miscellenous India / हैदराबाद में स्वाइन फ्लू से 1 की मौत, 892 अस्‍पताल में भर्ती, दिल्‍ली में भी 3 मरीजों की हुई पहचान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो