scriptलोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीएसएफ की 10 कंपनियां शुक्रवार को पहुंचेंगी पश्चिम बंगाल | 10 companies of BSF to arrive in West Bengal on Friday due to Lok Sabha polls | Patrika News

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीएसएफ की 10 कंपनियां शुक्रवार को पहुंचेंगी पश्चिम बंगाल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 13, 2019 07:00:23 am

Submitted by:

Anil Kumar

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बूथों पर सुरक्षा के लिए बीएसएफ को किया जाएगा तैनात।
बीएसएफ की 10 कंपनियां लोकसभा चुनाव से पूर्व तैनाती के लिए शुक्रवार को पश्चिम बंगाल पहुंचेंगी।
पश्चिम बंगाल में 11 अप्रैल से 19 मई तक सभी सातों चरणों में होंगे मतदान।

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ)

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीएसएफ की 10 कंपनियां शुक्रवार को पहुंचेंगी पश्चिम बंगाल

नई दिल्ली। आम चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है और राजनीतिक दलों के बीच सियासी जंग शुरू हो चुका है। लेकिन पूरे देश में शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न हो इसको लेकर युद्धस्तर पर चुनाव आयोग भी अपनी तैयारी कर रहा है। इसकी कड़ी में बताया गया है कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 10 कंपनियां लोकसभा चुनाव से पूर्व तैनाती के लिए शुक्रवार को पश्चिम बंगाल पहुंचेंगी। पश्चिम बंगाल के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी सीईओ संजय बसु ने कहा, “बीएसएफ की 10 कंपनियां शुक्रवार को राज्य में पहुंचेंगी और उन्हें विभिन्न जिलों और संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया जाएगा।”

लोकसभा चुनावों की दस्तक के साथ शुरू हुआ चर्चा का दौर, देखें युवाओं का इस बारे में क्या कहना है

सुरक्षा बलों की तैनाती के लिए बनाई जाएगी सूची

बता दें कि संजय बसु ने आगे कहा, “संवेदनशील गांवों की पहचान पूरी हो गई है, लेकिन संख्या सुनिश्चित करने के लिए अभी समय है। इसलिए केंद्रीय बलों की तैनाती के लिए खास जिलों या इलाकों की सूची अभी तैयार नहीं की जा सकी है।” बहुत जल्द ही इसको लेकर सूची बना ली जाएगी। सोमवार को हुई एक सर्वदलीय बैठक में राजनीतिक दलों ने शिकायत की थी कि शिकायतों को तेजी से लेने और उन्हें दूर करने के निर्वाचन आयोग द्वारा लांच किया गया सीविजिल एप अभी तक चालू नहीं हुआ है, जबकि चुनावी तिथियों की घोषणा हो चुकी है। इसपर उन्होंने आगे कहा कि सीविजिल एप तकनीकी कारणों से चालू नहीं था, लेकिन मंगलवार से वह काम करने लगा है। एप पर 86 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इनमें से 47 को छोड़ दिया गया है।” उन्होंने कहा कि लोग एप का परीक्षण कर रहे हैं, और इसलिए शिकायतों को छोड़ दिया गया है। बसु ने आगे कहा, “मैं कह सकता हूं कि हमें अभी गंभीर शिकायतें नहीं मिली हैं। उनमें से अधिकांश विभिन्न स्थानों को बदशक्ल बनाने से संबंधित हैं। उड़नदस्ते आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के सभी मामलों पर नजर रखे हुए हैं और अन्य कार्य प्रक्रिया में हैं।”

राजनीति अजब-गजब है: आइपीएस के भाई की शादी में मंत्री के साथ डांस करना बन गया सियासी मुद्दा

पश्चिम बंगाल में सात चरणों में होगें चुनाव

बता दें कि पश्चिम बंगाल की कुल 42 लोकसभा सीटों में सात चरणों में लोकसभा के चुनाव होंगे। ये चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक होंगे। इस बाबत बंगाल में राजनीतिक दलों के बीच चुनावी तैयारियां भी जोरों पर है। टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने टीएमसी का करीब 41 प्रतिशत टिकट महिलाओं को दिया है। इससे पहले ममता बनर्जी ने घोषणा की कि इस चुनाव में उनकी पार्टी करीब 41 प्रतिशत महिलाओं को टिकट देगी। बता दें कि मंगलवार को टीएमसी ने सभी 42 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। जबकि भाजपा, सीपीआई, सीपीआई(एम), कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो