scriptसात कारखाने बंद, दस हजार मजदूर बेरोजगार | 10 Thousands Worker Unemployed, Seven Companies Closed | Patrika News

सात कारखाने बंद, दस हजार मजदूर बेरोजगार

Published: Sep 07, 2015 11:45:00 pm

वेतन बढ़ाने की मांग के चलते उत्तर 24 परगना जिले के फलता विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के सात कारखाने अनिश्चित काल के लिए बंद हो गए। 

Worker

Worker

कोलकाता। वेतन बढ़ाने की मांग के चलते उत्तर 24 परगना जिले के फलता विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के सात कारखाने अनिश्चित काल के लिए बंद हो गए। राज्य की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस के एक श्रमिक नेता के मजदूरी बढ़ाने की मांग पर अड़ने के कारण मालिकों ने अपने कारखाने बंद कर दिए। इसके साथ ही दुर्गा पूजा से ठीक पहले करीब दस हजार श्रमिक बेरोजगार हो गए।

फलता एसईजेड के उक्त इकाइयों के बंद होने की स्थिति गत रविवार को उस समय पैदा हुई जब तृणमूल कांग्रेस की एक श्रमिक नेता ने मजदूरों की मजदूरी बढ़ाने की मांग की। उक्त नेता ने फलता में जाकर सभा की और समझौते के अनुसार उक्त इकाईयों में प्रति दिन 170 रूपए मजदूरी पर काम कर रहे मजदूरों की मजदूरी बढ़ा कर 252 रूपए प्रति दिन करने की मांग की। मालिकों ने उक्त नेता की मांग मानने में खुद को असमर्थ बताया। इसके बाद कुछ श्रमिकों ने विरोध प्रदर्शन करने के साथ ही फलता एसईजेड के गेट बंद कर दिए तो सात कारखानों के मालिकोें ने सोमवार सुबह अनिश्चित काल के लिए अपने कारखाने बंद करने का नोटिस लगा दिया।

मालिकों का कहना है कि मजदूरी को ले कर वर्ष 2013 में श्रमिक संगठनों और उनके बीच एक समझौता हुआ था। वे समझौते के अनुरूप ही मजदूरों को 170 रूपए प्रति दिन मजदूरी दी जा रही है। यह समझौता मार्च 2016 तक लागू रहेगा।

उद्योगपतियों का कहना है कि मजदूर इतनी मजदूरी पर काम करने के लिए तैयार हैं, लेकिन कुछ श्रमिक नेता मजदूरों के हित के बहाने माहौल बिगाड़ने के लिए मजदूरी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि प्लास्टिक उद्योग मंदी के दौर से गुजर रहा है। इसलिए हम मजदूरी बढ़ाने की मांग मानने की स्थिति में नहीं है।

इस संबंध में राज्य के श्रम मंत्री मलय घटक का कहना है कि वे स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। समस्या का समाधान करने की कोशिश की जा रही है। दूसरी ओर तृणमूल कांग्रेस के श्रमिक संगठन आईएनटीटीयूसी की नेता दोला सेन से फोन पर संपर्क करने पर उनके सहयोगी ने बताया कि दोला सेन की तबीयत खराब है। वह बात करने की स्थिति में नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो