scriptबेटी के जन्म पर मिलेगी 11 हजार की फिक्स डिपॉजिट, जानिए कैसे | 11 thousand fixed deposits at the birth of daughter, know how | Patrika News

बेटी के जन्म पर मिलेगी 11 हजार की फिक्स डिपॉजिट, जानिए कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Apr 20, 2018 09:00:03 pm

Submitted by:

Anil Kumar

देश की सबसे बड़ी हेल्थकेयर कंपनी अब बेटी के जन्म होने पर 11 हजार रुपए की फिक्स डिपॉजिट कराएगी।

baby born

नई दिल्ली । बेटी के जन्म पर अब आपको दुखी होने की कोई जरुरत नहीं है। देश की सबसे बड़ी हेल्थकेयर कंपनी अब बेटी के जन्म होने पर 11 हजार रुपए की फिक्स डिपॉजीट कराएगी। कंपनी ने कहा है कि देश में बढ़ते लिंगानुपात को कम करने के लिए अब हर नवजात लड़की के जन्म पर वह 11 हजार रुपए की फिक्स डिपॉजिट कराएगी। इससे बच्ची के बड़े होने पर शिक्षा या अन्य पेशेवर लक्ष्यों को हासिल करने में मदद मिलेगी।

तीन महीने के गर्भ से पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन

आपको बता दें कि देश की सबसे बड़ी हेल्थकेयर कंपनी ऑक्सी ने कहा है कि ‘ऑक्सी गर्ल चाइल्ड डेवल्पमेंट प्रोग्राम’ के तहत देश में जन्म लेने वाली हर नवजात बच्ची के लिए पैदा होते ही 11 हजार रुपए की फिक्सड डिपॉजिट कराई जाएगी। हालांकि कंपनी ने यह कहा कि यह फायदा सिर्फ उन्हीं को मिलेगा जिनकी मां 3 महीने के गर्भ से पहले ही रजिस्ट्रेशन कर चुकी होगी। कंपनी ने यह भी कहा है कि इस स्कीम का लाभ हर जाति, धर्म , सामाजिक स्थिति और भौगोलिक क्षेत्र के परिवारों को मिलेगा।

दुल्हन थी बालिग, दूल्हा निकला नाबालिग, फिर नहीं हो सकी शादी

कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला को पहले 3 महीने का गर्भ होना जरुरी है। साथ ही तीसरे महीने के गर्भ से पहले इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यदि रजिस्ट्रेशन के बाद लड़की पैदा हुई तो कंपनी तत्काल लड़की ने नाम पर एक बैंक अकाउंट खोलेगी जो कि आधार से लिंक होगा। उसके बाद कंपनी लड़की के नाम पर 11 हजार रुपए का फिक्स डिपॉजिट कर देगी। इस पैसे को कोई भी इस्तेमाल नहीं कर सकता है। जब लड़की की उम्र 18 वर्ष हो जाएगा तब वह जहां चाहे अपनी मर्जी के अनुसार खर्च कर सकती है।

दुर्गा मां को आंख चढ़ाने की मांगी थी मन्नत, फिर किया कुछ ऐसा जिससे कांप जाएगी रूह

क्या है इस योजना का मकसद

कंपनी का मानना है कि देश में लगाता लिंगानुपात की संख्या बिगड़ती जा रही है। लड़कियों कि संख्या दिन-ब-दिन घटती जा रही है। इसलिए ऑक्सी कंपनी लिंगानुपात को बढ़ाने के लिए इस तरह की योजना लेकर आई है। इस योजना का खास मकसद लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाना है। आर्थिक रुप से जब लड़कियां आत्मनिर्भर हो जाएंगी तो फिर किसी भी मां-बाप को लड़कियां बोझ नहीं लगेंगी। कंपनी ने कहा है कि जब लड़की 18 वर्ष की हो जाएगी तब वह अपनी इच्छा के अनुरुप इस धनराशि को खर्च कर सकती है। वह चाहे तो इसे शिक्षा, व्यवसाय या जहां चाहे खर्च कर सकती है। यह पैसा सिर्फ उस बच्ची के लिए होगा, इसका इस्तेमाल कोई दूसरा नहीं कर सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो