scriptदिल्ली से मुजफ्फरपुर रवाना होगी दूसरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन, 1200 प्रवासी मजदूर लौटेंगे घर | 1200 Migrant worker return his house by Shramik special train delhi to muzaffarpur | Patrika News

दिल्ली से मुजफ्फरपुर रवाना होगी दूसरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन, 1200 प्रवासी मजदूर लौटेंगे घर

locationनई दिल्लीPublished: May 08, 2020 07:50:19 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

Highlight
– 1200 वर्कर को लेकर शुक्रवार शाम को दिल्ली से रवाना होगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन ( Shramik special train )
– गुरुवार को दिल्ली ( Delhi ) से मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) के लिए रवाना हुई थी श्रमिक स्पेशल ट्रेन

1200 migrant worker return his house

1200 श्रमिकों को लेकर दिल्ली से मुजफ्फरपुर जाएगी ये ट्रेन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) के चलते लगाए गए लॉकडाउन ( Lockdown ) में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजने का काम तेजी से चल रहा है। राजधानी दिल्ली में भी हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर ( Migrant worker ) फंसे हुए हैं, जो अपने-अपने घर लौटने का इंतजार कर रहे हैं। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार सरकार ने इन्हें घर भेजने का इंतजाम कर दिया है। इनके लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन ( shramik special train ) चलाई जा रही है। पहली ट्रेन से मध्यप्रदेश के प्रवासी मजदूरों को ले जाने के बाद अब शुक्रवार को दूसरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन बिहार के मुजफ्फरपुर के लिए रवाना होगी। गुरुवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से करीब 1200 मजदूरों को लेकर पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना हुई थी।

शुक्रवार शाम मुजफ्फरपुर के लिए रवाना होगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन

अधिकारियों के मुताबिक, लॉकडाउन के चलते दिल्ली में फंसे मजदूरों में 1200 यात्री शुक्रवार शाम को इस स्पेशल ट्रेन से मुजफ्फरपुर रवाना होंगे। इन दोनों राज्यों के बाद अगला पड़ाव उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूरों के लिए हो सकता है। दिल्ली सरकार इसको लेकर उत्तर प्रदेश सरकार से बात कर रही है।

बाकी मजदूरों के लिए बिहार और यूपी सरकार से जारी है बातचीत

गुरुवार को मध्यप्रदेश जाने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन रात आठ बजे रवाना हुई थी। यात्रा करने वाले प्रवासी कामगारों की जांच के बाद अधिकारियों ने उन्हें जाने की इजाजत दी थी। एक अधिकारी ने बताया कि अपने राज्य लौटने के इच्छुक प्रवासी मजदूरों की घर वापसी पर काम जारी है। बिहार और यूपी सरकार से इसको लेकर बातचीत की जा रही है। वहीं, रेलवे अब तक 189 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला चुका है।

दिल्ली के सरकारी शेल्टर होम में करीब 10,000 प्रवासी मजदूर

आपको बता दें कि दिल्ली के सरकारी शेल्टर होम में 10000 के करीब प्रवासी मजदूर रह रहे हैं। इन सभी को इनके राज्य वापस पहुंचाने के लिए हाल ही में सरकार ने समाजिक कल्याण के प्रधान सचिव पी के गुप्ता को नोडल अधिकारी नियुक्त किया था। गुप्ता यात्रा संबंधित सभी प्रक्रियाओं को पुरा करेंगे।

https://twitter.com/AHindinews/status/1258659061081403393?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो