scriptबारिश का कहर बरकरार: बिहार और यूपी में बाढ़ से 143 की मौत, रेल यातायात ठप | 143 deaths due to floods in Bihar and UP rail traffic stalled | Patrika News

बारिश का कहर बरकरार: बिहार और यूपी में बाढ़ से 143 की मौत, रेल यातायात ठप

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2019 08:52:11 am

Submitted by:

Dhirendra

बाढ़ का खतरा बरकरार
नेपाल ने पानी छोड़ा तो बिहार में प्रलय संभव
भारी बारिश से बिहार का हाल बेहाल

bihar_floodsss.jpg
नई दिल्‍ली। देश के कई हिस्सों में बारिश का कहर जारी है। भारी बारिश की वजह से बिहार और उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ से जनजीवन पूरी तरह से बेहाल हो गया है। भारी बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश में अब तक करीब 73 और बिहार में 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।
बाढ़ खतरा बरकरार

पिछले कुछ दिनों से जारी लागातार बारिश की वजह से बिहार की राजधानी पटना की सड़कों और अन्य क्षेत्रों में जलभराव हो गया और दो मंत्रियों के घर पानी में घिर गए। वहीं नेपाल से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने की आशंका की वजह से बिहार में बाढ़ प्राकृतिक आपदा का रूप धारण कर सकती है। बताया जा रहा है कि नेपाल सरकार अपने यहां बाढ़ के प्रलय को रोकने के लिए लाखों क्‍यूसेक पानी छोड़ सकती है। ऐसा होने पर बिहार में प्रलय की स्थिति उत्‍पन्‍न होने की संभावना है।
https://twitter.com/hashtag/BiharFloods?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बिहार सरकार ने राहत कार्य को युद्धस्‍तर पर चलाने का निर्देश सभी जिलों के जिलाधिकारियों को दिया है। साथ ही बाढ़ में फंसे लोगों बचाने के लिए एनडीआरएफ और हेलीकॉप्‍टर की मदद ली जा रही हैं। बिहार सरकार ने वायुसेना से जरूरी सामग्री प्रभावित लोगों तक पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्‍टर की अतिरिक्‍त सेवाएं मुहैया कराने को कहा है।
यूपी में भारी बारिश का अनुमान

दूसरी तरफ मौसम विभाग ने रविवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार बारिश के कारण घर गिरने, पेड़ गिरने तथा सांप के काटने के चलते लोगों की मौत हुई। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वर्षाजनित इन हादसों में कई लोग घायल भी हुए हैं।
वहीं बिहार में लगातार बारिश ने सामान्य जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है। राजधानी पटना के निचले इलाकों के ज्यादातर घरों, गलियों और सड़कों पर पानी ही पानी नजर आ रहा है। लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। राज्य के अन्य हिस्सों में भी यही हालत है।
रेल यातायात, स्वास्थ्य सेवाएं, स्कूलों के संचालन प्रभावित हुए हैं। बिजली की आपूर्ति बाधित है। मौसम विभाग ने कहा कि बिहार में मानसून अभी भी सक्रिय है। यहां आज भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
जलवायु परिवर्तन बाढ़ के लिए जिम्‍मेदार

बारिश से आई तबाही के मद्देनजर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार रात में आपात बैठक की। बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार, पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पाण्डेय और आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने बैठक के बाद कहा कि पर्यावरण के असंतुलन के चलते जलवायु में परिवर्तन हो रहा है। उसी कारण शुरूआती दौर में कुछ इलाकों में हेवी रेन हुआ था और बाढ़ की स्थिति आई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो