scriptवैशाखी मनाने पाक पहुंचे 1700 भारतीय सिख श्रद्धालु, 10 दिनों तक चलेगा ये पर्व | 1700 indian sikh pilgrims arrive in pakistan to celebrate baisakhi | Patrika News

वैशाखी मनाने पाक पहुंचे 1700 भारतीय सिख श्रद्धालु, 10 दिनों तक चलेगा ये पर्व

Published: Apr 13, 2018 08:31:56 am

Submitted by:

Kiran Rautela

1700 सिख श्रद्धालुओं का ये जत्था बड़े ही उत्साह से अपने इस पावन पर्व को मनाने पाक पहुंचे हैं।

baishakhi festival
नई दिल्ली। भारत से 1700 सिखों का समूह वैशाखी का पावन पर्व मनाने के लिए पाकिस्तान पहुंच गया है। पाकिस्तान के रावलपिंडी जिले में स्थित गुरुद्वारा पंजा साहिब में वैशाखी का ये पावन पर्व मनाया जाएगा। 1700 सिख श्रद्धालुओं का जत्था बड़े ही उत्साह से अपने इस पावन पर्व को मनाने पाक पहुंचे हैं।
विशेष ट्रेन से पहुंचाया गया वाघा रेलवे स्टेशन

सिख श्रद्धालुओं को विशेष ट्रेन से वाघा रेलवे स्टेशन पहुंचाया गया। बताया जा रहा है कि यहां पर इवैक्यू ट्रस्ट प्रापर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) सचिव तारिक खान और पाक गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार तारा सिंह व अन्य अधिकारियों ने बड़ी ही गर्मजोशी से उनका स्वागत किया।
लाहौर से 250 किमी की दूरी पर है वैशाखी का मेला

ईटीपीबी सचिव तारिक खान ने बताया कि 1700 भारतीय सिखों को विषेश ट्रेन से यहां पहुंचाया गया और अब यहां उन्हें रावलपिंडी के हसन आबदल स्थित गुरुद्वारा पंजा साहिब में वैशाखी के मेले तक ले जाया जाएगा, जो लाहौर से लगभग 250 किमी की दूरी पर है।
वैशाखी के मेले में खास सुरक्षा के इंतेजाम

साथ ही सचिव तारिक खान ने बताया कि मेले में खास सुरक्षा के इंतेजाम भी किए गए हैं, जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की तकलीफ ना हो।
हर साल उत्साह के साथ मनाते हैं ये पर्व

बता दें कि वैशाखी का ये पावन मेला 14 अप्रैल को होगा और अल्पसंख्यक लोगों के लिए एक पावन जगह है। हर साल बड़ी संख्या में यहां सिख और हिंदू आते हैं और बड़े ही उत्साह के साथ ये पर्व मनाते हैं।
नानकाना साहिब और डेरा साहिब भी जाएंगे श्रद्धालु
गौरतलब है कि वैशाखी को ये पर्व 10 दिनों तक चलता है। इस दौरान भारतीय सिख तीर्थयात्री गुरुद्वारा जन्मस्थान नानकाना साहिब और डेरा साहिब सहित अन्य पवित्र स्थानों पर भा जाते हैं। पर्व मनाने के बाद भारतीय सिखों का ये जत्था 21 अप्रैल को स्वदेश के लिए रवाना हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो