script

1953— भ्रारत के तेनजिंग नार्गे ने माउंट एवरेस्ट पर लहराया था तिरंगा

Published: Aug 09, 2017 07:46:00 am

पर्वतारोही तेनजिंग नार्गे का जन्म सन 1914 में उत्तरी नेपाल में थेम नामक स्थान पर हुआ था

Tensing Norvey

Tensing Norvey

पर्वतारोही तेनजिंग नार्गे का जन्म सन 1914 में उत्तरी नेपाल में थेम नामक स्थान पर हुआ था। सन 1933 में वे कुछ महीनो के लिए भिक्षुक बनने के बाद नौकरी की तलाश में दार्जीलिंग आ गए थे। एक ब्रिटिश मिशन में शामिल होने के बाद उन्होंने कई एवरेस्ट मिशनों में हिस्सा लिया और अंतत: 29 मई सन् 1953 को सातवें प्रयास में उनको माउंट एवरेस्ट को फतह करने में सफलता मिली।
 तेनजिंग की इस महान विजय यात्रा में सर एडमंड हिलेरी उनके सहयोगी थे। तेनजिंग की इस ऐतिहासिक सफलता ने उन्हें इतिहास में अमर कर दिया है। भारत के अतिरिक्त इंग्लैंड एवं नेपाल की सरकारों ने भी उन्हें सम्मानित किया था। 1959 में उन्हें ‘पद्मभूषण’ से अलंकृत किया गया।
एयर इंडिया का राष्ट्रीयकरण
एयर इंडिया भारत की प्रमुख विमान सेवा है। इसकी स्थापना 15 अक्टूबर 1932 को टाटा एयरलाइन्स के रूप में हुई थी। एअर इंडिया का कार्यवाहक केन्द्र मुम्बई का छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। सन 1953 में भारत सरकार ने एयर कॉरपोरेशन एक्ट पारित करते हुए टाटा संस से इसका एक बड़ा हिस्सा खरीद लिया। हालांकि इसके बाद टाटा संस का संस्थापक जे. आर. डी. टाटा 1977 तक एयर इंडिया के चेयरमैन पद पर बने रहे। बाद में इस कंपनी का नाम एयर इंडिया इंटरनेशनल लिमिटेड कर दिया गया है और घरेलू सेवाओं के लिए इस विमान सेवा को नाम इंडियन एयरलाइन रखा गया।
पहला पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत 29 जनवरी 1953 को काका कालेकर की अध्यक्षता में भारत के पहले पिछड़े वर्ग आयोग का गठन हुआ था। बाद में इसे पहला पिछड़ा वर्ग आयोग, 1955 या काका कालेकर आयोग के नाम से जाना गया। सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों की पहचान करने के लिए इस आयोग ने निम्न मानदंड अपनाए।

ट्रेंडिंग वीडियो