script1983 बैच के IPS अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला CBI के नए निदेशक नियुक्त | 1983 batch IPS officer Rishi Kumar Shukla appointed new Director of CBI | Patrika News
विविध भारत

1983 बैच के IPS अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला CBI के नए निदेशक नियुक्त

1983 बैच के IPS अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला को CBI के नए निदेशक के तौर पर नियुक्त किया गया है।

Feb 02, 2019 / 07:48 pm

Anil Kumar

1983 बैच के IPS अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला CBI के नए निदेशक नियुक्त

1983 बैच के IPS अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला CBI के नए निदेशक नियुक्त

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अंदर मचे घमासान के बीच नए निदेशक की नियुक्ति शनिवार को हो गई। 1983 बैच के IPS अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई के नए निदेशक के तौर पर नियुक्त किया गया है। इससे पहले वे मध्य प्रदेश के डीजीपी के तौर पर कार्यरत थे। शुक्ला की यह नियुक्ति कैबिनेट की सिफारिश पर की गई है। दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम 1946 की धारा 4ए (1) के अनुसार गठित समिति की ओर से अनुशंसित पैनल के आधार पर, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने ऋषि कुमार शुक्ला को नियुक्ति को मंजूरी दी। सरकारी आदेश में कहा गया है कि निदेशक-केंद्रीय जांच ब्यूरो कार्यालय के प्रभार ग्रहण करने की तारीख से दो साल की अवधि के लिए है। बता दें कि इससे पहले शुक्रवार की देर शाम को नए निदेशक की नियुक्ति को लेकर सेलेक्शन कमेटी की बैठक पीएम मोदी के आवास पर हुई थी। इस कमेटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल थे। हालांकि इस बैठक में क्या फैसला किया गया था देर रात तक इसपर कुछ भी साफ नहीं हो सका था।

https://twitter.com/ANI/status/1091666809495932928?ref_src=twsrc%5Etfw

33 उम्मीदवारों को किया गया था शॉर्टलिस्ट

आपको बता दें कि सीबीआई के नए निदेशक को लेकर सेलेक्शन कमेटी ने 33 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया था। इस लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों में सबसे उपर मध्य प्रदेश के डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला का नाम चल रहा था। आरके शुक्ला को सीबीआई निदेशक पद का अहम दावेदार माना जा रहा था। इसके अलावा सीआरपीएफ के डीजी आरआर भटनागर, सीबीआई के स्पेशल डायरेक्टर अरविंद कुमार के नाम भी इस रेस पर आगे चल रहे थे। आपको बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा था कि सीबीआई निदेशक का पद काफी संवेदनशील है। ऐसे में सरकार को अब नए सीबीआई निदेशक की नियुक्ति कर देनी चाहिए। कोर्ट ने कहा अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल से कहा कि ऐसे संवेदनशील पदों पर किसी अंतरिम निदेशक को ज्यादा समय तक नहीं रखा जा सकता है। मालूम हो कि फिलहाल अतंरिम निदेशक के तौर पर एम नागेश्वर राव पद पर काबिज थे। आरके शुक्ला ने एम. नागेश्वर राव की जगह ली है।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / Miscellenous India / 1983 बैच के IPS अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला CBI के नए निदेशक नियुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो