scriptजल्द बाजार में आएगा 200 का नोट, RBI ने दिए छपाई के आदेश | 200 rupees note are going to come soon in the market, rbi gave publishing orders | Patrika News

जल्द बाजार में आएगा 200 का नोट, RBI ने दिए छपाई के आदेश

Published: Jul 04, 2017 01:38:00 pm

Submitted by:

ghanendra singh

आरबीआई 2000 और 500 के नए नोट के बाद अब 200 रुपये के नए नोट बाजार में ला रही है। इसके लिए छपाई के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

rbi

rbi

नई दिल्ली: आरबीआई 2000 और 500 के नए नोट के बाद अब 200 रुपये के नए नोट बाजार में ला रही है। इसके लिए छपाई के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। आरबीआई के एक सूत्र ने जानकारी देते हुए बताया कि नोटबंदी के बाद से ही सरकार बाजार में नए नोट लाने की दिशा में काम कर रही थी। लेन-देन को आसान बनाने के लिए सरकार ने 200 के नोट लाने का फैसला लिया है। नए नोटों की छपाई सरकार की देखरेख में आरबीआई के प्रिटिंग प्रेसों में होगी। हालांकि अभी इस बारे में सरकार और न ही आरबीआई की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी किया गया है।


वहीं मामले में एसबीआई की ग्रुप चीफ सौम्या कांती घोष ने कहा कि बाजार में 200 की नोट आने से लेन देन में आसानी होगी। गौरतलब है कि पिछले साल आठ नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 के नोट बंद करने की घोषणा की थी। जिसके बाद सरकार ने 500 और 2000 के नए नोट जारी किए थे। 

यह भी पढ़ें

GST

-impact-banking-transactions-get-more-expensive-after-gst-1614231/” target=”_blank”>GST Impact: एटीएम ट्रांजेक्शन समेत बैंकिंग सेवाएं हुईं महंगी

पुराने नोट बदलने का दोबारा मौका क्यों नहीं मिला: सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने नोट बदलने की तारीख नहीं बढ़ाने और नोट बदलने का दूसरा मौका नहीं देने पर सरकार को फटकार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूछा कि क्यों उन्होंने लोगों को नोट बदलने का दोबारा मौका नहीं दिया। इस मामले में शीर्ष अदालत ने दो हफ्ते के अंदर सरकार से जवाब मांगा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो