गुजरात में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या हुई 230, यूपी-दिल्ली में भी कहर जारी

By: ashutosh tiwari

Published: 18 Aug 2017, 01:36 PM IST

इंडिया की अन्‍य खबरें
1/3

नई दिल्ली। तापमान गिरते ही देशभर में स्वाइन फ्लू का कहर बढ़ गया है। महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों में हजारों लोग इस बीमारी की वजह से जान गंवा चुके हैं। गुजरात में अब तक सबसे ज्यादा 230 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। आने वाले दिनों में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ सकती है।

देश में 18 हजार मामले आए सामने
वहीं देश में अब तक स्वाइन फ्लू के कुल 18,885 मामले सामने आएं हैं। जिसमें देश की राजधानी दिल्ली में 1307 मामले सामने आएं हैं। दिल्ली में हाल ही में चार लोगों की मौत स्वाइन फ्लू की वजह से हो चुकी है। वहीं देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में अब तक 700 मामले में 21 मौतें हुई हैं।

गुजरात सबसे ज्यादा प्रभावित
गुजरात में इन दिनों स्वाइन फ्लू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले 15 दिनों में ही 60 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक गुजरात में रोजाना स्वाइन फ्लू से औसतन चार मौतें हो रही हैं। इसके साथ ही इस साल अब तक करीब 2100 मामले गुजरात में सामने आ चुके हैं।

उत्तर प्रदेश और दिल्ली में भी बढ़ रही मरीजों की संख्या
यूपी और दिल्ली-एनसीआर में पिछले एक महीने में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। यूपी में इस साल 700 मामलों में 21 लोग जान गवां चुके हैं। वहीं पिछले हफ्ते मेरठ में इलाज के दौरान तीन मरीजों ने दम तोड़ दिया था। मामले की गंभीरता को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को स्वाइन फ्लू से संबंधित निर्देश जारी किए हैं। वहीं दक्षिण भारत के केरल, कर्नाटक आदि राज्यों में स्वाइन फ्लू तेजी से फैल रहा है।

गर्मियों में कैसे बढ़ी मरीजों की संख्या?
आमतौर पर तापमान कम होने पर ही स्वाइन फ्लू का वायरस फैलता है। ऐसे में गर्मियों में स्वाइन फ्लू फैलना डॉक्टरों और सरकार के लिए चिंता का विषय बन गया है। सभी राज्य स्वाइन फ्लू को लेकर अस्पतालों को अलर्ट पर कर दिया है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned