Special Trains के कोच में 25 डिग्री तापमान, हर घंटे 12 बार एयर रिप्लेस

-सेन्ट्रालाइज्ड एसी कोचेज में कोरोना संक्रमण रोकने के उपाय

-नई दिल्ली से बिलासपुर से शुरू हुई स्पेशल ट्रेन सेवा

 

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) महामारी के बीच मंगलवार को नई दिल्ली से बिलासुपुर स्पेशल ट्रेन ( Special Trains ) के रवाना होने के साथ देश में स्पेशल ट्रेन सेवा शुरू हो गई।

वहीं रेलवे ने एसी कोचेज में कोरोना संक्रमण ( Coronavirus Infection ) के अधिक आशंका को लेकर स्पष्टीकरण भी जारी किया है। इसके तहत कोचेज में तापमान 23 की बजाय 25 डिग्री रखने के साथ एक घंटे में 12 बार एयर रिप्लेस किया जाएगा।

भारतीय रेलवे ने 15 अप और 15 डाउन यानी 30 ट्रेनें शुरू की जा रही है। ये सभी ट्रेनें राजधानी एसी ट्रेनें हैं, जिनमें सभी सेंट्रलाइज्ड एसी कोच ( Centralized AC Coach ) हैं।

रेलवे ने यात्रियों के लिए कई प्रोटोकॉल तय किए हैं। साथ ही कुछ आशंकाओं को भी दूर किया है।

PM MODI ने दिया आत्मनिर्भरता पर जोर, बोले- भारत ने आपदा को अवसर में बदला

u_1.png

चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक सेंट्रलाइज्ड एसी से संक्रमण का खतरा ज्यादा बताया जा रहा है। ऐसे में इन ट्रेनों को लेकर सवाल उठ रहे थे। इस बीच रेलवे ने साफ कर दिया है कि स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार ट्रेनों के कोच में सेंट्रलाइज्ड एसी स्वीकार्य है, बशर्ते एसी कोच के अंदर एक घंटे में 12 बार एयर रिप्लेस किया जाए।

भारतीय रेलवे के एसी कोचों के आरएमपीयू सिस्टम को हायर एयर रिप्लेसमेंट के हिसाब से डिजाइन किया गया है।

रेलवे सूत्रों ने बताया कि सामान्यतया रेलवे कोच के एसी का ये सिस्टम एक घंटे में 5 बार एयर रिप्लेस करता है, लेकिन अब इसे एक घंटे में 12 बार एयर रिप्लेस सुनिश्चित किया जा रहा है।

जबकि एसी कोच का तापमान भी 2 डिग्री बढ़ाया गया है।

Highlights: PM MODI ने किया Lockdown 4.0 का ऐलान, जानें संबोधन से जुड़ी 10 बड़ी बातें

ddd.png

ऐसे हाल में जहां संक्रमण का खतरा कम से कम करने की कोशिश की जा रही है। तापमान बढऩे से अधिकांश यात्रियों को कंबल की जरूरत भी महसूस नहीं होगी। इन सुविधाओं के बावजूद रेलवे ने लोगों से यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। आवश्यक होने पर ही यात्रा करें और इस दौरान स्टेशनों से लेकर ट्रेन के अंदर तक सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य मापदंड की पालना की जाए।


-इन 15 शहरों के लिए चलीं ट्रेन


भारतीय रेलवे के मुताबिक 12 मई को नई दिल्ली से 15 शहरों के लिए ट्रेनें चलेंगी. जो नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडग़ांव, मुबंई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए जाएंगी।

COVID-19: 88 साल की उम्र में बुजुर्ग ने दी कोरोना को मात, डॉक्टरों ने बताई ठीक होने की वजह

aa_2.png

Vande Bharat Mission: विदेश में फंसे भारतीयों की स्वदेश वापसी जारी, 31 उड़ानों से 6037 लोग लौटे

-पहली ट्रेन में 1177 यात्री

नई दिल्ली से बिलासपुर जाने वाली स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने वाले 1177 यात्रियों के लिए कुल 741 पीएनआर बनाए गए।

नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ जाने वाली स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने वाले 1122 यात्रियों के लिए कुल 442 पीएनआर बनाए गए और नई दिल्ली से बेंगलुरू जाने वाली स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने वाले 1162 यात्रियों के लिए कुल 804 पीएनआर बनाए गए।

कोरोना वायरस कोरोना वायरस समाचार कोरोना वायरस का असर
Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned