script26/11 मुंबई आतंकी हमले के आरोपी अबु जिंदाल के ट्राइल पर कोर्ट ने 11 जून तक लगाई रोक | 26.11 Mumbai terror attack Abu Jundal's trial on Court stays till June | Patrika News

26/11 मुंबई आतंकी हमले के आरोपी अबु जिंदाल के ट्राइल पर कोर्ट ने 11 जून तक लगाई रोक

locationनई दिल्लीPublished: Apr 20, 2018 08:09:50 pm

Submitted by:

Anil Kumar

बॉम्बे हाई कोर्ट ने शुक्रवार को 26/11 आतंकी हमले के आरोपी अबु जिंदाल के ट्राइल पर 11 जून तक रोक लगा दी है।

abu jundal

नई दिल्ली । निचली अदालत के फैसले के खिलाफ दिल्ली पुलिस के द्वारा दायर की गई याचिका की सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने शुक्रवार को 26/11 आतंकी हमले के आरोपी अबु जिंदाल के ट्राइल पर रोक लगा दी है। साथ ही कोर्ट ने कहा कि आरोपी को यात्रा दस्तावेज उपल्बध करा दिया जाए। कोर्ट ने आरोपी अबु जिंदाल के ट्राइल के खिलाफ 11 जून तक सुनवाई पर रोक लगा दी है।
बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने पिछले महीने कोर्ट से आग्रह करते हुए कहा था कि यात्रा दस्तावेज के साथ ट्राइल कोर्ट के आदेश को रद्द कर दिया जाए। न्यायधीश नीतीन सांबरे ने शुक्रवार को याचिका पर सुनवाई करते हुए 11 जून तक के लिए तारीख बढ़ा दी है। लेकिन तब तक जिंदल के खिलाफ ट्राइल रुका रहेगा।

डेविड हेडली का बयान पहले ही दर्ज हो चुका है

बता दें कि याचिकाकर्ता के वकील हितेन वेनेग्वोनकर ने कहा कि दस्तावेजों को वर्गीकृत किया गया था इसलिए अबतक इसे साझा नहीं किया जा सका है। इस पर जिंदाल के वकील युग चौधरी ने तर्क देते हुए कहा कि फिर आरोपी के अधिकार कम क्यों किए जा रहे थे। गौरतलब है कि पिछले महीने ट्राइल कोर्ट ने जिंदल के वकील अब्दुल वाहेब खान से यात्रा दस्तावेज साझा करने के लिए कहा था। बता दें कि कई वर्षों से जिंदाल के खिलाफ ट्राइल चल रहा है। जबकि पिछले वर्ष ही अभियोग पक्ष ने पाकिस्तानी मूल के अमरीकी नागरिक डेविड हेडली का बयान दर्ज किया था। डेविड पर आरोप है कि उसने अबु जिंदाल को मुंबई तक पहुंचाया था।

आज भी आजाद घूम रहे 26/11 मुंबई आतंकी हमले के ये सबसे बड़े साजिशकर्ता

26/11 में 166 लोगों की हुई थी मौत

अभियोग पक्ष के अनुसार जिंदाल ने कराची में आतंकवादी नियंत्रण कक्ष से 26 नवंबर, 2008 के हमलों को अंजाम दिया। इस नरसंहार में 166 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 300 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। हालांकि इस घटना के तुरंत बाद जिंदाल भागकर सऊदी अरब चला गया। बता दें कि कोर्ट में जिंदाल के वकील ने दलील दी कि सऊदी अरब की सरकार ने जिंदाल को निर्वासित कर दिया था और दिल्ली आने वाली फ्लाइट में जिंदाल के साथ तीन भारतीय पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो