scriptजम्मू-कश्मीर में 273 आतंकी सक्रिय, बड़े आतंकी हमले को दे सकते हैं अंजाम | 273 terrorists active in Jammu-Kashmir can give big terrorist attack | Patrika News

जम्मू-कश्मीर में 273 आतंकी सक्रिय, बड़े आतंकी हमले को दे सकते हैं अंजाम

locationनई दिल्लीPublished: Sep 21, 2019 08:01:00 am

Submitted by:

Shivani Singh

सुरक्षा एजेंसियों का बड़ा खुलासा
जम्मू-कश्मीर में 273 आतंकी सक्रिय
बड़े हमले को अंजाम देने की फिराक में आतंकी

crpf-bccl.jpg

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने बड़ा खुलासा किया है। सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, घाटी में कुल 273 आतंकी सक्रिय हैं। बता दें कि एजेंसियों ने पिछले हफ्ते एक सूची तैयार की है, जिसके आधार पर ये बड़ा खुलासा हुआ है।

यह भी पढ़ें

रफाल विमान खरीदने वाली टीम के चेयरमैन रहे आरकेएस भदौरिया होंगे नए वायुसेना चीफ

लिस्ट के मुताबिक 273 सक्रिय आतंकियों में से 158 दक्षिण कश्मीर से, 96 उत्तर कश्मीर से और 19 मध्य कश्मीर से संबंध रखते हैं। 107 विदेशी आतंकवादियों की तुलना में स्थानीय आतंकवादियों की संख्या कुल 166 है। ये सभी आतंकवादी लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी), हिजबुल मुजाहिदीन (एचयूएम), जैश-ए-मुहम्मद (जेईएम) और अल बद्र संगठनों से संबद्ध रखते हैं।

यह भी पढ़ें

पोंजी घोटाले में CBI ने ओडिशा क्रिकेट संघ के पूर्व मानद सचिव को गिरफ्तार किया

बता दें कि इस सूची में लश्कर-ए-तैयबा के 112 आंतकी हैं जो शीर्ष पर हैं। इसके बाद हिजबुल मुजाहिदीन (100), जैश-ए-मुहम्मद (58) और अल बद्र (3) का स्थान है। सूत्रों के मुताबिक, पांच अगस्त से अनुच्छेद 370 को रद्द किए जाने और जम्मू एवं कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के बाद सीमा पार से घुसपैठ की कई कोशिशें हुई हैं । जिसकी वजह से घुसपैठ की घटनाएं भी बढ़ गई हैं।


जानकारी के अनुसार, संचार माध्यमों को बंद किए जाने के बाद से जहां एक ओर पाकिस्तान में बैठे आतंकियों के आका उन्हें आगे के लिए निर्देश नहीं दे पा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर इसके चलते आतंकवाद रोधी अभियान में भी दिक्कतें आ रही हैं। पांच अगस्त के बाद से कुछ आतंकवाद रोधी अभियान चालाए गए हैं, लेकिन वह प्रौद्योगिकी की सहायता से कम और स्थानीय सूचना के आधार पर अधिक रहे हैं।

सूत्रों का कहना है कि शांति के कारण आतंकियों को एकत्रित होने और घाटी में फैलने के लिए समय मिल गया है। काफी देर से शांत रहने के बाद जैसे ही आतंकियों को सीमा पार से निर्देश मिलेंगे, वे तुरंत सुरक्षाबलों पर कोई बड़ा हमला कर सकते हैं। आने वाले कुछ दिनों और हफ्तों में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच कई मुठभेड़ देखने को मिल सकती हैं। आतंकी पुलवामा हमले की तरह ही किसी बड़े हमले को अंजाम देने के फिराक में हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो