ITR भरने और राशन कार्ड को Aadhaar से लिंक करने समेत निपटा लें ये 5 काम, आज है आखिरी मौका

  • 30 September Deadline : इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख को सरकार ने 31 अगस्त से बढ़ाकर सितंबर किया था
  • 1 अक्टबूर से टीवी पर लग सकता है 5 फीसदी आयात सीमा शुल्क, इससे कीमतों में हो सकता है इजाफा

By: Soma Roy

Published: 30 Sep 2020, 10:03 AM IST

नई दिल्ली। सरकार ने कई जरूरी चीजों पर कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) के चलते अतिरिक्त छूट दे रखी थी। जिसकी मियाद 30 सितंबर यानि आज खत्म हो रही है। इनमें इनकम टैक्स रिटर्न फाइल (ITR File) करने से लेकर फ्री गैस कनेक्शन (Free LPG Connection) पाना आदि शामिल है। अगर आपने अभी तक ये काम पूरे नहीं किए हैं तो जल्द ही इन्हें निपटा लें, वरना 1 अक्टबूर से इन सुविधाओं का लाभ आप नहीं ले पाएंगे।

Positive Pay System : चेक पेमेंट पर RBI कर रहा बड़े बदलाव, अगले साल से होगा लागू

1.टैक्स रिटर्न भरना
वैसे तो वित्तवर्ष 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त तक थी, लेकिन कोरोना संकट के चलते सरकार ने इसकी समय सीमा बढ़ाकर 30 सितंबर (30 September Deadline) कर दी थी। ऐसे में टैक्स पेयर्स को काफी राहत मिली थी। अगर आपने अभी तक रिटर्न नहीं भरा है तो आज इसकी अंतिम तारीख है। आप ऑनलाइन इसे सबमिट कर सकते हैं। देरी करने पर आपको पेनाल्टी भरनी होगी।

2.नहीं मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन
कोरोना संक्रमण की वजह से सरकार ने पीएम उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) की तारीख को अप्रैल से सितंबर तक बढ़ा दिया था। साथ ही निर्देश दिए थे कि गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन जारी किए जाएं। अगर आपने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है तो आज आपके लिए आखिरी मौका है। रजिस्ट्रेशन के लिए pmujjwalayojana.com पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करें और उसे नजदीकी गैस डीलर के पास जमा कराएं।

3.नीलामी में सस्ती प्रॉपर्टी खरीदने का मौका
जो लोग सस्ते रेट में दुकान, मकान या अन्य प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो उनके लिए भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) खास ऑफर लेकर आया है। जिसके तहत आप नीलामी में इन्हें सस्ते में खरीद सकते हैं। एसबीआई (SBI) द्वारा मेगा ई-ऑक्शन (e-auction) 30 सितंबर यानि आज तक के लिए उपलब्ध है।

Motor Vehicle Rules में बदलाव, अब गाड़ी चलाते समय कर सकेंगे फोन का इस्तेमाल

4.आधार से करें लिंक
सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत अनाज लेने के लिए राशन कार्ड कर आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। इसके बिना आपको राशन नहीं मिलेगा। इसे लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर यानि आज है। इसलिए आप ऑनलाइन इस काम को आज ही निपटा लें।

5.सस्ता टीवा खरीदने का लास्ट चांस
त्योहारों को देखते हुए जो लोग नया टीवी खरीदना चाहते हैं उनके लिए आज आखिरी मौका है क्योंकि बताया जाता है कि 1 अक्टूबर से ओपन सेल के आयात पर 5 फीसदी सीमा शुल्क लग सकता है। साथ ही टीवी के विनिर्माण में सरकार की ओर से दी जा रही छूट भी 30 सितंबर को खत्म हो रही है। ऐसे में टेलीविजन खरीदने के लिए आज के बाद आपको ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned