script

Lockdown: 32 लाख प्रवासी लौट चुके हैं Bihar, राज्य सरकार जल्द लगा सकती है स्पेशल ट्रेनों पर रोक

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2020 01:31:08 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Lockdown में 32 लाख प्रवासी ( Migrant ) पहुंचे Bihar
तकरीबन 22 लाख प्रवासी मजदूर ( Migrant Labours ) ट्रेनों के जरिए बिहार पहुंचे
बिहार सरकार ( Bihar Government ) जल्द रोक सकती है स्पेशल ट्रेनें

32 Lakh Migrants Back In Bihar State May Stop Special Trains Soon

बिहार सरकार ज्लद स्पेशल ट्रेनों पर रोक लगा सकती है।

नई दिल्ली। coronavirus के कारण देश में 25 मार्च से लॉकडाउन ( Lockdown ) लागू है। वहीं, एक जून से लॉकडाउन 5.0 ( Lockdown 5.0 ) का भी आगाज हो चुका है, जिसकी मियाद 30 जून तक की है। लॉकडाउन में काफी संख्या में प्रवासीय मजदूरों ( Migrant Labourers ) का पलायन लगातार जारी है। ट्रेनों ( Special Trains ) से, बसों ( Bus ) से , पैदल, साइकिल, ऑटो ( Auto ), रिक्शा, ट्रक ( Truck ) इन सबके जरिए देश के अलग-अलग राज्यों और शहरों से प्रवासी अपने घरों को लौट रहे हैं। इसी कड़ी में प्रवासियों को लेकर बिहार ( Bihari migrants ) से बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ( Bihar Governmnet ) जल्द ही स्पेशल ट्रेनों पर रोक लगा सकती है।
अब तक 32 लाख प्रवासी लौट चुके हैं Bihar

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार ( Lockdown in Bihar ) में अब तक 32 लाख प्रवासियों की वापसी हो चुकी है। वहीं, तकरीबन 22 लाख प्रवासी मजदूर स्पेशल ट्रेनों ( Special Trains ) के जरिए बिहार पहुंचे हैं। लेकिन, अब खबर ये आ रही है कि राज्य स्पेशल ट्रेनों को बहुत जल्द बंद कर सकती है। दरअसल, लॉकडाउन में स्पेशल ट्रेन की शुरुआत होने के बाद राज्य में तकरीबन हर दिन औसतन 140 ट्रेन बिहार पहुंचती थी। लेकिन, सोमवार को केवल 23 ट्रेनें ही बिहार पहुंची हैं। बताया जा रहा है कि एक से दो दिन में यह संख्या और कम हो सकती है।
1400 स्पेशल ट्रेनें पहुंचीं बिहार

बिहार सरकार ( Bihar Government ) के मुताबिक, मई महीने में अनुमति मिलने के बाद अन्य वाहनों के जरिए और पैदल तकरीबन 10 लाख मजदूर बिहार लौटे हैं। सरकार का कहना है कि प्रवासियों के लिए विशेष ट्रेनें 1 मई से चल रही हैं। अब तक 1,400 से अधिक ट्रेनें बिहार आ चुकी हैं, जिनमें सबसे बड़ी आबादी प्रवासियों की है। वही, आजीविका की तलाश में कितने लोग राज्य से बाहर चले गए, इसका कोई ठोस डेटाबेस नहीं है। वहीं, मार्च में लॉकडाउन ( Lockdown in March ) की घोषणा के बाद लगभग 29 लाख लोगों ने नीतीश कुमार ( Nitish Kumar ) सरकार द्वारा प्रस्तावित 1,000 रुपए की सहायता के लिए पंजीकरण किया था। सरकारी अधिकारियों का अनुमान है कि अब तक, लगभग 32 लाख लोग राज्य में वापस आ चुके हैं। उनमें 2 लाख लोग दिल्ली ( Delhi ) और उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकारों की मदद से मार्च में बस से वापस आए हैं। यहां आपको बता दें कि लॉकडाउन की घोषणा होते ही काफी संख्या में प्रवासी पैदल, साइकिल के जरिए अपने घरों के लिए निकल पड़े। काफी खींचतान के बाद सरकार ने स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की। लेकिन, सबका रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका। काफी संख्या में लोगों ने ट्रेन से सफर तय किया तो काफी संख्या में लोग दूसरे माध्यमों के जरिए अपने घरों तक पहुंचे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो