scriptस्वच्छ रेलः सफाई से तय होगी ट्रेनों की रैंकिंग, दुरंतो-राजधानी-इंटरसीटी समेत 407 ट्रेनें होंगी शामिल | 407 trains to be ranked by cleanliness including Duranto rajdhani | Patrika News

स्वच्छ रेलः सफाई से तय होगी ट्रेनों की रैंकिंग, दुरंतो-राजधानी-इंटरसीटी समेत 407 ट्रेनें होंगी शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 24, 2018 06:03:57 pm

ऑडिटर्स की टीम ट्रेनों में सफाई में जिन बातों की जांच कर रही है, उनमें शौचालयों की सफाई, बिस्तर की गुणवत्ता, ट्रेन की आंतरिक व्यवस्था और सेवा, सफाई के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले रसायन आदि शामिल हैं।

Rail

स्वच्छ रेलः सफाई से तय होगी ट्रेनों की रैंकिंग, दुरंतो-राजधानी-इंटरसीटी समेत 407 ट्रेनें होंगी शामिल

नई दिल्ली। सफाई के आधार पर 407 प्रमुख स्टेशनों की रैंकिंग के बाद अब ट्रेनों का भी वरीयता क्रम तैयार किया जाएगा। रेलवे की ओर से इसके लिए शताब्दी, राजधानी और दुरंतो समेत 200 महत्वपूर्ण ट्रेनों में ऑडिट और सर्वे करवाया गया है। ऑडिटर्स की टीम ट्रेनों में सफाई में जिन बातों की जांच कर रही है, उनमें शौचालयों की सफाई, बिस्तर की गुणवत्ता, ट्रेन की आंतरिक व्यवस्था और सेवा, सफाई के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले रसायन आदि शामिल हैं।
‘एक देश, एक चुनाव’ पर मोदी सरकार को झटका, मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- ‘कोई चांस नहीं’

इन ट्रेनों को किया जाएगा शामिल

इससे पहले स्टेशनों की दो बार ऑडिटिंग की जा चुकी है, लेकिन ट्रेन की सफाई का परीक्षण ऑडिटिंग टीम द्वारा पहली बार किया जा रहा है। 72 जोड़ी प्रमुख ट्रेनों के अलावा, 128 ट्रेनों की सेवाओं का परीक्षण 50 ऑडिटिंग टीम द्वारा अगले कुछ महीने में किया जा जाएगा। इनमें जन शताब्दी, संपर्क क्रांति और इंटरसिटी के अलावा कुछ अन्य दूरगामी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को शामिल किया जाएगा।
‘आधुनिक लड़कियां मतलबी…’ वाली किताब नहीं है सीबीएसई का हिस्सा, ये है पूरा सच

60 यात्रियों की ली जाएगी प्रतिक्रिया

प्रत्येक प्रमुख ट्रेनों के कम से कम 100 यात्रियों से उनकी प्रतिक्रिया जानने के लिए ऑडिटिंग टीम सभी जोन में अपने कार्य में जुटी हुई है। सर्वेक्षण में मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में कम से कम 60 यात्रियों की प्रतिक्रिया ली जाएगी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘यह तीसरे पक्ष द्वारा करवाए जाने वाला एक स्वतंत्र सर्वे है और ऑडिटिंग टीम को प्रत्येक ट्रेन एक दौरे के दौरान यात्रियों की प्रतिक्रया लेनी होगी।’ गौरतलब है कि भारतीय रेलवे की तरफ से रेल स्वच्छता अभियान भी चलाया जा रहा है, जो काफी हद तक उद्देश्य पूर्ति में कारगर भी साबित हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो