scriptजवाहर नवोदय विद्यालय में 49 विद्यार्थियों की मौत, NHRC ने HRD से 6 हफ्तों में मांगा जवाब | 49 students sucide in Jawahar Navodaya Vidyalaya, NHRC asks report to HRD in 6 weeks | Patrika News

जवाहर नवोदय विद्यालय में 49 विद्यार्थियों की मौत, NHRC ने HRD से 6 हफ्तों में मांगा जवाब

locationनई दिल्लीPublished: Jan 01, 2019 08:27:13 pm

Submitted by:

Anil Kumar

एक जांच में यह बात सामने आई है कि 2013-17 के बीच जेएनवी में 49 विद्यार्थियों ने आत्महत्या की है।

जवाहर नवोदय विद्यालय में 49 विद्यार्थियों की मौत, NHRC ने HRD से 6 हफ्तों में मांगा जवाब

जवाहर नवोदय विद्यालय में 49 विद्यार्थियों की मौत, NHRC ने HRD से 6 हफ्तों में मांगा जवाब

नई दिल्ली। जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) से एक सनसनी फैलाने वाली खबर सामने आई है। दरअसल एक जांच में यह बात सामने आई है कि 2013-17 के बीच जेएनवी में 49 विद्यार्थियों ने आत्महत्या की है। इस खबर के सामने आने के बाद से राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) हरकत में आ गया है। एनएचआरसी ने मंगलवार को मानव संसाधन मंत्रालय (HRD) को इस मामले में नोटिस भेजा है और 6 हफ्तों के अंदर जवाब मांगा है। बता दें कि जांच में यह बात सामने आई है कि आत्महत्या करने वाले विद्यार्थियों में सबसे अधिक दलित और आदिवासी थे, जिसमें से अधिकांश लड़के थे।

गुजरात: आर्थिक तंगी से परेशान एक ही परिवार के पांच लोगों ने की आत्महत्या, इलाके में मची सनसनी

अधिकांश विद्यार्थियों ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

बता दें कि मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है, एनएचआरसी के एक बयान के मुताबिक 49 विद्यार्थियों में से केवल सात को छोड़कर सभी ने फांसी लगाकर आत्महत्या की है। सबसे विचित्र बात यह सामने आई है कि उनके शवों को सबसे पहले या तो सहपाठियों या फिर स्कूल स्टाफ ने देखा था। आयोग ने कहा है कि इस मामले को गंभीरता से लेना पड़ेगा। यदि नहीं लिया गया तो फिर जेएनवी में आत्महत्या करने वाले विद्यार्थियों की समस्या बढ़ सकती है। बता दें कि आयोग ने एससी-एसटी समुदायों के बच्चों की आत्महत्या पर चिंता जाहिर की है। आयोग ने जानकारी मांगी है कि क्या स्कूल परिसर में प्रशिक्षित काउंसलर थे जिनके सामने बच्चे खुलकर अपनी बात रख सकते हैं। साथ ही यह भी पूछा है कि क्या समर्पित कर्मचारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए नियोजित किया जाता है कि बच्चों को कमरों में अकेला नहीं छोड़ा जाए और क्या टेलीफोन के जरिए परामर्श और आत्महत्या हॉटलाइन सेवाओं के माध्यम से आपातकालीन सहायता उनके लिए उपलब्ध थी। आपको बता दें कि जेएनवी की शुरूआत 1985-86 में की गई थी। मौजूदा समय में 635 जेएनवी में 2.8 लाख छात्र पढ़ते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो