दुनिया के सबसे बड़े रेस्क्यू ऑपरेशन से लेकर नीतीश की हुंकार तक जानें 5 बड़ी खबरें सिर्फ एक क्लिक पर

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा मुकाबला जारी है। इंग्लैंड के दो विकेट गिर गए हैं।

1.) 6 फुटबॉलरों को बचाया गया

थाईलैंड में दुनिया का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हो गया है। उत्तरी थाइलैंड में मौजूद चियांग राय गुफा में फंसे 6 फुटबॉलरों को बचा लिया गया है। हालांकि अब भी 7 लोग गुफा में फंसे हुए हैं। 13 विदेशी गोताखोर और थाइलैंड नेवी सील के 5 गोताखोर इन बच्चों को बाहर निकालने की कोशिश में लगे हैं। हर बच्चे को निकालने के लिए दो गोताखोरों को तैनात किया गया है। गौरतलब है कि थाईलैंड की एक गुफा में 15 दिन से 12 फुटबॉलर और फ़ुटबॉल कोच फंसे हुए हैं। रविवार को 23 गोताखोरों का एक दल बच्चों को बाहर लाने के लिए भेजा गया था। रविवार सुबह थाईलैंड के अधिकारियों ने ये आदेश दिया कि जिन लोगों की बचाव कार्य में जरूरत नहीं है, वे सभी गुफा के एंट्री गेट से पीछे हट जाएं। इस मिनश में सेना भी लगी हुई है।


2.) नीतीश की हुंकार

रविवार को JDU की राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक हुई। बताया जाता है कि बैठक में पार्टी ने बड़ा फैसला लिया है। उसने निर्णय लिया कि वह नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और मणिपुर में अकेले चुनाव लड़ेगी। वह इन राज्‍यों में भारतीय जनता पार्टी को सहयोग नहीं करेगी। बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राहुल गांधी पर हमला बोला। नीतीश कुमार ने कहा कि भ्रष्टाचार पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का रुख साफ नहीं दिखता । लेकिन जनता दल यूनाइटेड क्राइम और करप्शन से समझौता नहीं कर सकता । इस दौरान नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय जनता दल को भी अड़े हाथों लिया। नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग हटाना चाहते हैं। लेकिन हमें किनारा करना इतना आसान नहीं है। हमें नजरअंदाज करने वाले लोग खुद राजनीति से नजरअंदाज हो जाएंगे। आप का बता दें कि जेडीयू ने वन नेशन वन इलेक्शन विचार का समर्थन किया है।

3.) अब तक 14 श्रद्धालुओं की मौत

अमरनाथ यात्रा पर गए दो और श्रद्धालुओं की मौत हो गई। अभी तक इस यात्रा में 14 लोगों की मौत हो चुकी है। हैदराबाद की श्रद्धालु लक्ष्मी बाई को गंदरबाल जिले में हार्ट अटैक होने से मौत हो गई। उनकी बॉडी को जम्मू कश्मीर बेस कैंप हॉस्पिटल में रखा गया है। वहीं आंध्र प्रदेश के रविंद्र नाथ की तबीयत बिगड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रविवार को इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। इससे पहले 3 जुलाई को तीन अमरनाथ यात्रियों की मौत हो गई थी

4.) बारिश ने थामी मुंबई की रफ्तार

महाराष्ट्र की राजधानी में मुंबई में बारिश होने से लोग परेशान हैं। लगातार हुई बारिश ने मुंबई की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिए हैं। मुंबई के कई इलाकों में पानी भर गया है। सड़कें जलमग्न हो गई हैं। लोगों का बाहर निकलना दूभर हो गया है। रविवार को भारी बारिश से मुंबई के कई इलाकों में यातायात ठप पड़ गया। ट्रेन पर भी असर पड़ा है, कुछ इलाकों में बस सेवाएं भी बाधित हुई हैं। कई गाड़ियों के बंद होने से जाम की भी खबर है। वहीं मौसम विभाग ने गोवा, महाराष्ट्र, आंध्र-तेलंगाना में पांच दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

5.) अंग्रेजों से वसूलो लगान
आज भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला ब्रिस्टल में खेला जा रहा है। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। भारत ने इंग्लैंड के दो विकेट गिरा दिए हैं। इंग्लैंड का स्कोर 100 रन के पार पहुंच चुका है। भारत की टीम में दो बदलाव हुए हैं। स्पिनर दीपक चाहर को टीम में शामिल किया गया है। ये उनका पहला इंटरनेशनल मैच है। वहीं कुलदीप यादव की जगह सिद्धार्थ कौल को मौका दिया गया है। भुवनेश्वर कुमार पीठ की वजह से बाहर हुए हैं। बता दें की तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर है

Show More
Saif Ur Rehman
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned