scriptदिन भर की पांच बड़ी खबरों में जानें दिल्ली, रफाल और जम्मू-कश्मीर का पूरा हाल, एक क्लिक में | 5 Big news of Delhi, Rafal and Jammu and Kashmir in one click | Patrika News

दिन भर की पांच बड़ी खबरों में जानें दिल्ली, रफाल और जम्मू-कश्मीर का पूरा हाल, एक क्लिक में

locationनई दिल्लीPublished: Feb 12, 2019 06:45:20 pm

Submitted by:

Shivani Singh

जानिए CBI के पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव को ‘अदालत की अवमानना’ पर सुप्रीम कोर्ट की फटकार से लेकर पुलवामा में आतंकी हमले तक की 5 बड़ी ख़बरें।

delhi

दिन भर की पांच बड़ी खबरों में जानें दिल्ली, रफाल और जम्मू-कश्मीर का पूरा हाल, एक क्लिक में

1. दिल्ली करोल बाग होटल में लगी आग

दिल्ली के एक होटल में आज तड़के मंगलवार को करोल बाद के गुरुद्वारा रोड स्थित एक होटल में अचनक आग लग गई, जिसमें 17 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। जबकि 2 लोग घायल हैं। आग लगने की ख़बर लगते ही होटल और आस-पास के अपरातफरी मच गई। सूचना पर पहुचीं दमकल की 30 गाड़ियों ने जैसे-तैसे आग पर काबू पाया। बता दें कि जान गंवाने वाले 17 लोगों में सात पुरुष, एक महिला व एक बच्चा भी शामिल है। मरने वालों में ज्यादातर लोग देश की राजधानी दिल्ली घूमने आए टूरिस्ट व अन्य लोग थे। दिल्ली सरकार ने मारे लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान किया है। वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर आग में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना जताई है। हालांकि होटल में आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन दिल्ली होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष ने आग फैलने की वजह कमरों में डक्टिंग को बताया।
2. रफाल पर राहुल गांधी का PM मोदी पर हमला

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर रफाल मुद्दे पर पीएम मोदी पर जुबानी हमला बोला है। उन्‍होंने एयरबस कंपनी के एग्जक्यूटिव के एक खत का हवाला देते हुए मीडिया को बताया है कि फ्रांस के डिफेंस मिनिस्टर के ऑफिस में अनिल अंबानी गए थे। मीटिंग में अंबानी ने कहा था कि जब पीएम आएंगे तो एक एमओयू साइन होगा, जिसमें अनिल अंबानी का नाम होगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी हैरानी जताते हुए कहा कि रफाल सौदे के बारे में अंबानी को पता होता लेकिन रक्षा मंत्री को पता नहीं होता। इसके बारे में न तो भारत के तत्कालीन रक्षा मंत्री को मालूम था, न ही HAL को और न ही विदेश मंत्री को। लेकिन राफेल डील से 10 दिन पहले अनिल अंबानी को इस डील के बारे में पूरी जानकारी थी। राहुल ने कहा कि इससे साफ है कि प्रधानमंत्री अनिल अंबानी के मिडिलमैन की तरह काम कर रहे थे। सिर्फ इसी आधार पर टॉप सीक्रेट को किसी के साथ शेयर करने को लेकर प्रधानमंत्री पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए। वहीं, इस मामले में लोकसभा में कैग रिपोर्ट पेश कर दी गई है, जिस पर कांग्रेस विधायको ने जमकर हंगामा बचाया और JPC जांच की मांग दोहराई।
3.अदालत अवमानना मामले में SC की CBI पूर्व अंतरिम निदेशक को फटकार

सीबीआइ के पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव को ‘अदालत की अवमानना’ मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एक लाख रुपए का जुर्माना लगया है। यही नहीं मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने सुनवाई करते हुए उन्हें अदालत के एक कोने में बैठने का भी निर्देश दिया है। बता दें कि इससे पहले नागेश्वर राव अवमानना मामले में मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे। सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें निजी तौर पर पेश होने का आदेश दिया था। वहीं, सीबीआई की तरफ से अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने दलील रखी कि नागेश्वर राव ने माफी मांगी है और उन्होंने जानबूझकर सुप्रीम कोर्ट की अवमानना नहीं की।
4. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमला

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में मंगलवार को हुए आतंकी हमले में पैरा कमांडो समेत दो भारतीय जवान शहीद हो गए हैं। जबकि, इस मुठभेड़ में एक आतंकी भी मारा गया है। फिलहाल, इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार सुबह रत्नीपोरा पुलवामा में आतंकी और भारतीय सेना के बीच मुठभेड़ शुरु हो गई। पहले भारतीय जवान ने एक आतंकी को मार गिराया। इसके बाद आतंकियों ने भी ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। जिसमें एक पैरा कमांडो और एक जवान शहीद हो गए। वहीं, एक अन्य जवान गंभीर रूप से घायल हो गया है। इस बीच, मुठभेड़ स्थल और उसके साथ सटे इलाकों में आतंकी समर्थक तत्वों और सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झड़पों में तीन लोग जख्मी हो गए। हालात को देखते हुए प्रशासन ने पुलवामा और उसके साथ सटे इलाकों में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगाने के साथ ही बनिहाल-बारामुला रेल सेवा को भी अगले आदेश तक बंद कर दिया है।
5. रॉबर्ट वाड्रा से ED ने जयपुर में फिर की पूछताछ

राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा से मंगलवार को जयपुर के ईडी कार्यालय में करीब तीन घंटे तक लम्बी पूछताछ चली। सूत्रों के अनुसार रोबर्ट लंच के लिए होटल गए हैं, उनसे लंच ब्रेक के बाद फिर से पूछताछ की जाएगी। रॉबर्ट के साथ उनकी मां मौरिन वाड्रा से भी पूछताछ हुई, लेकिन वे 12.३० बजे ही ईडी कार्यालय से होटल के लिए रवाना हो गई थीं। इससे पहले सुबह प्रियंका गांधी खुद रोबर्ट और सास मौरिन को ईडी कार्यालय छोड़ने के लिए आई थीं। इसके बाद वे होटल से सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गईं। रोबर्ट वाड्रा से बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग क्षेत्र की 275 बीघा जमीन के सौदे को लेकर ईडी ने यह पूछताछ की है। बताया जा रहा है कि ईडी ने वाड्रा से पूछताछ के लिए 55 सवालों की सूची तैयार की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो