scriptNEWS OF THE HOUR- जयसूर्या पर बैन से लेकर केजरीवाल की भूख हड़ताल स्थगित करने तक की 5 बड़ी खबरें | 5 big news till Sanath Jayasuriyas Ban to suspended Kejriwal's hunger strike | Patrika News

NEWS OF THE HOUR- जयसूर्या पर बैन से लेकर केजरीवाल की भूख हड़ताल स्थगित करने तक की 5 बड़ी खबरें

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2019 09:05:48 pm

Submitted by:

Anil Kumar

पाक पर एयर स्ट्राइक पुलवामा के शहीदों का बदला है: शाह
क्रिकेटर सनथ जयसूर्या पर दो साल का प्रतिबंध
पीएम ने दुनिया की सबसे बड़ी भगवद् गीता का अनावरण किया
पाक पर भारत की कार्रवाई को इमरान खान ने नकारा
केजरीवाल ने भूख हड़ताल को किया स्थगित

जयसूर्या पर बैन से लेकर केजरीवाल की भूख हड़ताल स्थगित करने तक की 5 बड़ी खबरें

जयसूर्या पर बैन से लेकर केजरीवाल की भूख हड़ताल स्थगित करने तक की 5 बड़ी खबरें

1- पाक पर एयर स्ट्राइक पुलवामा के शहीदों का बदला है: शाह

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में आतंकी अड्डे को एयर स्ट्राइक करते हुए नेस्तनाबूद कर दिया है। इसके बाद से पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है। इस स्ट्राइक के बाद जहां भारत में आम जन खुशियां मना रहे हैं वहीं पाकिस्तान में खौफ और दहशत का माहौल बना हुआ है। सेना के इस वीर पराक्रम को लेकर देशभर के लोग बधाई दे रहे हैं और इसे पुलवामा हमले का बदला बता रहे हैं। इसी कड़ी में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए सेना की इस कार्रवाई को पुलवामा हमले का बदला बताया है। उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर हमला कर 40 जवानों की शहादत का बदला लिया है। शाह ने आगे कहा कि चाहे आतंकवादी विचार हो, आतंकवादी घटनाएं हो या आतंकवाद फैलाने वाले आतंकी हों, इन सबके खिलाफ मोदी सरकार ने जीरो टॉलरेंस की नीति ही अपनाई है और अपनाती रहेगी। बता दें कि अमित शाह ने इससे पहले गोमती नदी के किनारे स्थित गौरहट गांव में पहुंचे और फिर दलित बस्ती निवासी रुद्रनाथ के घर दीप जलाकर कमल ज्योति कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

2- सनथ जयसूर्या पर दो साल का प्रतिबंध

श्रीलंका के दिग्गज बल्लेहाज सनथ जयसूर्या पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने पर दो वर्ष का प्रतिबंध लग गया है। दरअसल अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज और स्पिन गेंदबाज सनथ जयसूर्या पर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से 2 साल के लिए पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है। आइसीसी ने मंगलवार को जानकारी दी है कि जयसूर्या को आइसीसी भ्रष्टाचार निरोधक ईकाई (एसीयू) के दो संहिताओं के उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। इसके अलावा जांच में सहयोग नहीं करने के भी वह दोषी है। बता दें कि क्रिकेट श्रीलंका की चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष जयसूर्या ने इस प्रतिबंध को स्वीकार कर लिया है। अब वह 2021 तक क्रिकेट से जुड़े किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं हो सकते। मालूम हो कि जयसूर्या पर लगा यह बैन श्रीलंका में क्रिकेट में एसीयू के भ्रष्टाचार के खिलाफ जारी जांच का हिस्सा है। सनथ जयसूर्या पर आरोप है कि उन्होंने दो बार आइसीसी के एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन किया। इसलिए उन पर प्रतिबंध लगाया गया है। वह जब श्रीलंका क्रिकेट के चयनकर्ता थे, उस दौरान उनकी उन पर कई तरह के सवाल उठे थे। उन्हें आईसीसी के नियम- आर्टिकल 2.4.6 के तहत जांच में सहयोग ना करने का और आर्टिकल 2.4.7 के तहत जांच में बाधा डालना व सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने का दोषी पाया गया है।

3- पीएम ने दुनिया की सबसे बड़ी भगवद् गीता का अनावरण किया

पीएम मोद ने मंगलवार को दुनिया की सबसे बड़ी भगवत गीता का अनावरण किया। पीएम मोदी ने नई दिल्ली स्थित इस्कॉन मंदिर में भगवत गीता को देश को समर्पित किया। इससे पहले पीएम मोदी मेट्रो में सफर करते हुए इस्कॉन मंदिर पहुंचे। मेट्रों में सफर के दौरान पीएम ने यात्रियों के साथ सेल्फी भी ली। एक बच्चे के साथ पीएम ने थोड़ी मस्ती भी की। पीएम मोदी ने देश को सबसे बड़ी भगवत गीता समर्पित करते हुए अपने संबोधन में कहा कि भगवद् गीता हजारों वर्षों से प्रेरक ग्रंथ रहा है। यह कुरुक्षेत्र के मैदान में कही गई अमर वाणी है। गीता के संदेश आचार-विचार में भी देखने को मिलता है। साथ ही भारत के हर घर में गीता किसी ने किसी रूप में मौजूद है।

4- पाक पर भारत की कार्रवाई को इमरान खान ने नकारा

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान आधारित आतंकियों से पुलवामा हमले का बदला ले लिया। भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक किया है। भारत की इस कार्रवाई से पाकिस्तान में हड़कंप में मच गया है। हालांकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस एयर स्ट्राइक को नकारा है। इमरान खान ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर एयर स्ट्राइक पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। अपने पोस्ट में इमरान खान ने लिखा है,’यह कदम चुनावी माहौल को देखते हुए निजी फायदे के लिए उठाया गया है, जिससे क्षेत्रीय शांति और स्थिरता पर गंभीर खतरा मंडरा रहा है।’ भारत की कार्रवाई को नकारते हुए इमरान ने कहा है कि जिस क्षेत्र में स्ट्राइक का दावा किया जा रहा है वो पूरी दुनिया के लिए खुला है। उन्होंने घरेलू और विदेशी मीडिया को प्रभावित साइट पर आमंत्रित किया है।

5- केजरीवाल ने भूख हड़ताल को किया स्थगित

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि वे अपनी प्रस्तावित अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल का स्थगित कर रहे हैं। यह फैसला भारत-पाक के बीच मौजूदा हालात के मद्देनजर लिया जा रहा है। एक ट्वीट करते हुए केजरीवाल ने कहा कि ‘भारत-पाक के बीच वर्तमान स्थिति के मद्देनजर मैं दिल्ली के लिए पूर्ण राज्य की मांग को लेकर किए जाने वाले उपवास को स्थगित कर रहा हूं। आज हम सब एक राष्ट्र के रूप में खड़े हैं।’ बता दें कि केजरीवाल ने इससे पहले एक ओर ट्वीट में लिखा कि ‘मैं भारतीय वायुसेना के पायलटों की बहादुरी को सलाम करता हूं जिन्होंने पाकिस्तान में आतंकी शिविरों पर हमले कर हमें गौरवान्वित किया।’ बता दें कि केजरीवाल दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर एक मार्च से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करने वाले थे।

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो