scriptमोदी के इस मिशन में 500 करोड़ रुपये खर्च करेंगे ये 5 उद्योगपति | 5 indian origin businessmen spends 500 crore rupees in ganga mission | Patrika News

मोदी के इस मिशन में 500 करोड़ रुपये खर्च करेंगे ये 5 उद्योगपति

Published: Dec 01, 2017 07:13:00 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

सरकार ने नियम तो सख्त बनाए हैं लेकिन दोषियों पर सख्त कार्रवाई की नहीं जा रही है।

clean ganga mission
नई दिल्ली। गंगा यमुना की सफाई को लेकर सरकार काफी सजग है लेकिन सख्त बिल्कुल भी नहीं है। आए दिन अगर आप गंगा या यमुना से कहीं के लिए गुज़र रहे हों तो आप देख ही लेंगे कि कोई न कोई नदी में पूजा सामग्री जाल ही रहा होगा। सरकार ने नियम तो सख्त बनाए हैं लेकिन दोषियों पर सख्त कार्रवाई की नहीं जा रही है। इसके अलावा कचरा औप मल भी इन नदियों में ही डाला जाता है। इतना ही नहीं, बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों से निकलने वाला गंदा पानी भी नदियों में ही गिराया जाता है। सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने गंगा की साफ-सफाई के लिए काफी तैयारियों की थीं जो अभी तक मुकाम पर तो दूर, रास्ते पर भी नहीं पहुंच पाईं हैं।
मोदी सरकार न तो ऐसा कोई काम किया है जिसकी हम तारीफ कर सकें। सरकार सिर्फ फैसले ले रही है और कानून बना रही है लेकिन इन पर अमल कैसे किया जाए कोई नहीं जानता। गंगा की सफाई को लेकर सरकार की ऐसी स्थिती को देखते हुए भारतीय मूल के 5 उद्योगपति आगे आए हैं। इन्होंने गंगा को साफ करने का ज़िम्मा अपने कंधों पर ले लिया है। इसकी पूरी जानकारी खुद मोदी सरकार के केंद्रीय मंत्री नि‍ति‍न गडकरी ने दी। बता दें कि गडकरी तीन दि‍न की लंदन यात्रा पर उद्योगपतियों से गंगा के विषय में मुलाकात की थी। मीडिया को जानकारी देते हुए गडकरी ने कहा कि लंदन में भारतीय मूल के 5 उद्योगपति गंगा की साफ-सफाई को लेकर आगे आए हैं और 500 करोड़ रुपये का योगदान देंगे।
आइए आपको बताते हैं उन 5 उद्योगपतियों के नाम जो गंगा की सफाई के लिए 500 करोड़ रुपये का दान करेंगे-
1. एसपी हिंदुजा, हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन
2. कानपुर में जन्मे रवि मेहरोत्रा एक मरीन इंजीनियर हैं। वे फोरसाइट ग्रुप के चेयरमैन हैं।
3. वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल
4. इंडोरमा कॉरपोरेशन के चेयरमैन श्री प्रकाश लोहिया
5. एचसीएल ग्रुप के चेयरमैन शिव नादर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो