script

पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं 546 भारतीय, उच्चायुक्त को सौंपी गई सूची

Published: Jul 01, 2017 05:51:00 pm

Submitted by:

ghanendra singh

पाकिस्तान की जेलों में मौजूदा समय 546 भारतीय कैदी बंद हैं। इस मामले में पाकिस्तान की सरकार ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावाले को कैदियों की सूची सौंपी है।

jail

jail

नई दिल्ली। पाकिस्तान की जेलों में मौजूदा समय 546 भारतीय कैदी बंद हैं। इस मामले में पाकिस्तान की सरकार ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावाले को कैदियों की सूची सौंपी है। जानकारी के मुताबिक कैदियों में 52 आम नागरिक और 494 मछुआरे शामिल हैं। इन कैदियों को पाकिस्तान की अलग अलग जेलों में रखा गया है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक भारत सरकार भी पाकिस्तान को उनके कैदियों की सूची सौंपेगा। 


समझौते के तहत सौंपी गई सूची
दरअसल 2008 में भारत पाकिस्तान के बीच एक समझौता हुआ था, जिसके तहत साल में दो बार एक दूसरे की जेलों में बंद कैदियों की सूची सौंपने की सहमति बनी। इस समझौते के मुताबिक पहली सूची जनवरी और दूसरी सूची जुलाई में सौंपी जाती है। इस साल जनवरी में पाकिस्तान द्वारा दी गई सूची के मुताबिक वहां 351 भारतीय कैदी बंद थे।

कुलभूषण की रिहाई को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव
वहीं पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण की रिहाई को लेकर मौजूदा समय में दोनों देशों में तनाव चल रहा है। पाकिस्तान के मुताबिक कुलभूषण रॉ के एजेंट हैं, जो पाकिस्तान, बलूचिस्तान में सक्रिय थे। जिस वजह से उनको गिरफ्तार किया गया है। वहीं भारत सरकार के मुताबिक कुलभूषण नौसेना के अफसर थे, जो रिटायर होने के बाद व्यापार करते थे। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने उनका अपहरण कर उन्हें झूठे आरोप लगाए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो