scriptकोरोनावायरसः तेलंगाना में छह COVID-19 पॉजिटिव की मौत, निजामुद्दीन के तबलीगी जमात मरकज़ गए थे सभी | 6 persons died with Coronavirus in Telangana who visited Markaj Tablighi Jamaat HQ, Nizamuddin | Patrika News

कोरोनावायरसः तेलंगाना में छह COVID-19 पॉजिटिव की मौत, निजामुद्दीन के तबलीगी जमात मरकज़ गए थे सभी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 31, 2020 12:33:34 am

मरकज, निजामुद्दीन से तेलंगाना पहुंचे छह कोरोना पॉजिटिव मरीजों ने तोड़ा दमः सीएमओ
दिल्ली सरकार ने पुलिस से मरकज मौलाना के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए कहा।
लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन किया और सैकड़ों लोग अस्पताल में कराए गए भर्ती।

death from COVID-19

death from COVID-19

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात मुख्यालय (मरकज) में इस माह आयोजित धार्मिक आयोजन में हिस्सा लेने वाले तमाम लोगों को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है। यहां से तेलंगाना पहुंचे छह COVID-19 पॉजिटिव मरीजों की मौत हो गई। वहीं, दिल्ली सरकार की शिकायत पर मरकज़ के मौलाना के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। अब पुलिस निज़ामुद्दीन इलाके से लोगों को बसों में बिठाकर अलग-अलग अस्पतालों में चेकअप के लिए ले जा रही है।
कोरोनावायरस: निजामुद्दीन के मरकज तबलीगी जमात मुख्यालय में 250 विदेशियों समेत 1600 फंसे

इस संबंध में तेलंगाना मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने कहा, “दिल्ली स्थित मरकज में प्रार्थना के लिए गए सभी व्यक्तियों को अधिकारियों को सूचित करना चाहिए। सरकार उनका परीक्षण करेगी और उन्हें मुफ्त में उपचार प्रदान करेगी। जो कोई भी उनके बारे में जानकारी रखता है, उसे सरकार और अधिकारियों को सतर्क करना चाहिए।”
सीएमओ के मुताबिक, “#COVID19 उन कुछ लोगों में फैल गया है जो दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके के मरकज़ में 13 से 15 मार्च तक एक धार्मिक प्रार्थना सभा में शामिल हुए थे। इनमें शामिल होने वालों में तेलंगाना के कुछ व्यक्ति शामिल थे। उनमें से छह की मृत्यु हो गई।”
https://twitter.com/ANI/status/1244681689277689856?ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं, दिल्ली सरकार ने पुलिस से निजामुद्दीन स्थित मरकज़ तबलीगी जमात के मौलाना के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को कहा है।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, “मरकज़ में एक धार्मिक सभा में लगभग 300-400 लोग शामिल हुए थे और #COVID19 से संक्रमित होने की संभावना वाले निज़ामुद्दीन के 163 लोगों को दिल्ली के लोक नायक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।”
दिल्ली सरकार के मुताबिक, “हमें पता चला है कि निजामुद्दीन मरकज के अधिकारियों ने कोरोना वायरस लॉकडाउन का उल्लंघन किया और अब यहां पर कई पॉजिटिव केस पाए गए हैं। इस संस्था के प्रमुखों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।”
https://twitter.com/hashtag/CoronavirusLockdown?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “मरकज़, निजामुद्दीन में दिनों से लेकर महीनों तक चलने वाले धार्मिक आयोजन यहां चलते रहते हैं। इनमें विदेशी नागरिक भी आते हैं और उसी के लिए यहां रहते हैं।”
पुलिस ने आगे बताया, “निज़ामुद्दीन के बाकी हिस्सों से अलग मरकज़ इमारत में जहां पर लोग जुटे थे, हमने उस इमारत को आइसोलेट कर दिया है। हम लोगों को चेक-अप के लिए बाहर ले जाने में स्वास्थ्य विभाग की सहायता कर रहे हैं, पिछले 2 दिनों में लगभग 200 लोगों को चेक-अप के लिए ले जाया गया है। लगभग 300 से 400 लोग थे जो मरकज़ में आयोजित सभा में शामिल हुए थे। इनमें #COVID19 से संबंधित कुछ लक्षण होने का संदेह होने पर हमें स्वास्थ्य विभाग से संपर्क किया था।”
दिल्ली स्थित लोक नायक अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “संभवतः कुल 174 #COVID19 संक्रमित रोगियों को लोक नायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिसमें 163 मरीज निजामुद्दीन से हैं। कल 85 मरीज आए थे जबकि 34 को आज भर्ती कराया गया। हमने उनके लिए सभी व्यवस्थाएं की हैं।”

ट्रेंडिंग वीडियो