काम की जानकारी: Google पर प्राइवेसी बनाए रखने के 6 आसान तरीके

जानकारी के बदले गूगल की नजर हमारे ऊपर होती है। वह उम्र, जेंडर, लोकेशन और हमसे संबंधित तमाम जानकारी रिकॉर्ड करता है।

नई दिल्ली। आज के समय में जब हमें कुछ सर्च करना होता है तो हम सीधे गूगल पर सर्च करते हैं। इसके इस्तेमाल से यूजर्स किसी भी जानकारी, वीडियो या फोटो का पता आसानी से लगा सकते हैं। गूगल वह सर्च इंजन है, जिस पर हम पूरी तरह से निर्भर करते हैं। लेकिन हम में से बहुत कम लोगों को पता होगा कि इस जानकारी के बदले गूगल की नजर हमारे ऊपर होती है। वह उम्र, जेंडर, लोकेशन और हमसे संबंधित तमाम जानकारी रिकॉर्ड करता है।

माई एक्टिविटी ढूंढ़ें
गूगल आपके बारे में क्या जानकारी रखता है, यह जानने के लिए सबसे पहले अपने गूगल अकांउट को साइन इन करे। इसके बाद history.google.com/history पर जाएं। यह आपका एक्टिविटी पेज है, जहां आपने गूगल पर क्या-क्या सर्च किया हैं, इसकी सारी जानकारी दिखती है। उदाहरण के लिए- आपने कौन से इलाके का मैप चैक किया है? क्या सर्च किया है? या फिर आपने यू-ट्यूब पर क्या देखा है? यहीं आपको एक्टिविटी कंट्रोल, योर सर्चेज एंड ब्राउसिंग एक्टिविटी और मैनेज एक्टिविटी दिखाई देगा। यहीं दाएं हाथ के कोने पर इनसाइट बॉक्स दिखाई देगा। अब ऐरो को लास्ट वीक और सिलेक्ट ऑल टाइम पर क्लिक करें। यहां आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारी दिखाई देगी। चाहे आपने रेस्टोरेंट ढूंढ़ा हो या फिर स्पोट्र्स का स्कोर देखा हो।

Google

इससे फायदे क्या हैं
इसके कुछ फायदे भी हैं। जैसे गूगल, फेसबुक और एपल जैसी कंपनियां आपकी पसंद के मद्देनजर समय-समय पर आपके मतलब की जानकारी देती रहती हैं। फिर भी अगर आप सर्च की गई चीजें हटाना चाहते हैं तो personal info & privacy पेज पर जाएं। यहीं Activity controls और Your searches and browsing activity के माध्यम से अपनी जानकारी डिलीट कर सकते हैं। ऐसा करते वक्त गूगल आपको हिदायत भी देगा कि इससे आने वाले समय में वह आपको अपनी राय नहीं दे पाएगा। उसे इग्नोर करते हुए आप अपनी एक्टिविटी की जानकारी गूगल के पास जाने से रोक सकते हैं।

डेटा डाउनलोड करें
अंतत: आप आपने अकांउट की सभी डिटेल की कॉपी निकाल सकते हैं और उसका इस्तेमाल दूसरी सर्विस पर पसर्नल रिकॉर्ड के तौर पर सकते हैं। Personal info & privacy पर जाकर Control your content के अंदर मौजूद Download your data में Create archive क्लिक करें। यह सारी प्रक्रिया आपको वहां लेकर जाएगी, जहां आप चुन सकते हैं कि कौन-सा डेटा आपको रखना है। इस पूरी जानकारी को आप जिप फाइल बनाकर खुद को ईमेल कर सकते हैं।

Google

आपके बारे में क्या सोचता है गूगल?
गूगल आपके बारे में क्या सोचता है, यह जानने का सबसे आसान तरीका है कि आप इस पर नजर रखें कि गूगल का इस्तेमाल करते वक्त किस तरह के विज्ञापन आपके पेज पर दिखाई देते हैं। इसे देखने के लिए Personal info & privacy पेज पर जाएं। यहां मौजूद विज्ञापन सेटिंग में क्लिक कर Manage ad settings पर जाएं। यहां आप यह भी देख सकते हैं कि गूगल ने आपके जेंडर, उम्र और आपकी पसंद के बारे में क्या लिखा है। यहीं आप अपनी पसंद को एडिट कर सकते हैं।

दूसरी ऑन सर्विस से जानकारी हटाने के लिए
Deseat.me में जाकर जीमेल साइन इन करें। इसमें आपके सारे अकाउंट जुड़े होते हैं। यहां जाकर आप सोच सकते हैं कि क्या रखना है, क्या हटाना है। ध्यान रहे कि कोई भी साइट आपके बारे में हर वह जानकारी न रख ले, जिसे आप सार्वजनिक नहीं करना चाहते।

Google

ज्यादा से ज्यादा जानकारी देखें
गूगल न सिर्फ आपकी सर्च पर नजर रखता है, बल्कि आपकी लोकेशन व डिवाइस की जानकारी भी रखता है। पूरे साल किस-किस डिवाइस के जरिये गूगल पर आए, यह जानकारी भी कंपनी के पास होती है। इसे हटाने के लिए Sign-in & security पर क्लिक करें, इसके नीचे Device activity & notifications का ऑप्शन दिखेगा। यहीं पर डिवाइस की पूरी जानकारी मिलेगी। इसमें अगर किसी ऐसी डिवाइस की जानकारी दिखे, जिसे आप हटाना चाहते हैं तो उसे डिलीट कर सकते हैं।

सब कुछ डिलीट करें
अगर आप गूगल की उन तमाम जानकारियों से संतुष्ट हैं, जो उसने आपसे संबंधित एकत्र की है तो उसे वैसा ही रख सकते हैं। पर अगर आप इन जानकारियों को नहीं रखना चाहते तो इसे डिलीट कर सकते हैं या फिर switch location tracking off का सहारा लेकर इसे ऑफ कर सकते हैं।

Chandra Prakash Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned