गाय-भैंस से दोस्ती कर आत्मनिर्भर बनी 62 वर्षीय महिला, करोड़ों में करती हैं कमाई

  • दूध बेचकर करोड़पति बनी 62 साल की नवलबेन
  • 2020 में नवलबेन ने 1 करोड़ 10 लाख रुपये का दूध बेचा

नई दिल्ली। साल 2020 एक तरफ जहां कई लोगों के लिए मुश्किल भरा दौर साबित हुआ तो वहीं कई लोगों ने अपनी क्षमता पहचान कर संकट के इस दौर में समाधान भी खोज निकाला। ऐसा ही कुछ किया है दूध बेचकर करोड़पति बनी 62 साल की महिला ने।

सर्दियों में हाथों की त्वचा की चमक को बरकरार रखने के लिए लगाएं दूध और नमक, दिखने लगेगा फर्क

बनाया है रिकॉर्ड

गुजरात के बनासकांठा जिले के नगाना गांव की रहने वाली 62 साल की नवलबेन ने अकेले के दम पर पशुपालन और दूध उत्पादन किया और साल 2020 में 1 करोड़ 10 लाख रुपये का दूध बेचकर उन्होंने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने साल 2019 में 87.95 लाख रुपये का दूध बेचा था। नवलबेन के पास मौजूदा समय में 80 भैंसें और 45 गाय हैं।

पशुओं में दूध बढ़ाने के लिए दी जाती है ये दवा, धड़ल्ले से चल रहा है प्रतिबंधित दवा का अवैध कारोबार

अशिक्षित हैं पर कई लोगों को दिया रोजगार

नवलबेन पढ़ी-लिखी नहीं हैं, लेकिन उन्होंने अपने इस काम के लिए उन्हें गुजरात के मुख्यमंत्री से 2 लक्ष्मी पुरस्कार और 3 पादरी पुरस्कार मिल चुके हैं। इसके अलावा गांव में उनकी खुद की डेयरी भी है, जिससे 11 लोगों को रोजगार मिला है। उनके 4 बच्चे शहर में पढ़ाई व काम करते हैं।

बच्चें को दूध पिलाने के लिए पिता का नया जुगाड़, लोगों ने कहा- मां की गैरमौजूदगी में...


प्रति माह लाखों में कमाती हैं मुनाफा

नवलबेन बताती हैं कि उन्होंने पशुपालन व्यवसाय बेहद कम लागत के साथ शुरू किया था। पहले इसे लेकर उन्हें दिक्कत भी होती थी। कई गाये और भैंसों को बिना दूध के भी पालना पड़ता था। लेकिन समय के साथ सब ठिक होता चला गया। आज के समय में उनके पास 45 गाय व 80 भैंस हैं, जिनसे हर रोज 1000 लीटर दूध प्राप्त होता है। वह प्रति माह दूध बेचकर 3 लाख 50 हजार रुपये मुनाफा कमाती हैं। नवलबेन आने वाले दिनों में इनकी संख्या और बढ़ाने वाली हैं।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned