script71वां गणतंत्र दिवस Live: राजपथ पर राष्ट्रपित ने ली परेड की सलामी, फहराया तिरंगा | 71st Republic Day today President will hoist tricolor on Rajpath strict security watch | Patrika News

71वां गणतंत्र दिवस Live: राजपथ पर राष्ट्रपित ने ली परेड की सलामी, फहराया तिरंगा

Published: Jan 26, 2020 12:51:16 pm

Submitted by:

Dhirendra

सुरक्षा के लिए कंपनियां तैनात और 10 कंट्रोल रूम 
दिखेगा चिनूक और अपाचे का जलवा
नेशनल वॉर म्यूजियम जाएंगे पीएम मोदी

ramnathkovind.jpeg
नई दिल्ली। देश आज 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। आज नई दिल्ली के राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परेड की सलामी ली और तिरंगा फहराया। इसके साथ ही राजपथ पर भारत की सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति के साथ-साथ दुनिया में बढ़ती सैन्य ताकत का अनोखा प्रदर्शन जारी है।इस बार गणतंत्र दिवस पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोल्सोनारो मुख्य अतिथि हैं।
गणतंत्र दिवस 2020: परेड के दौरान यातायात रहेगा बाधित, दोपहर 12 बजे तक 4 मेट्रो स्टेशन बंद

https://twitter.com/ANI/status/1221289963884400640?ref_src=twsrc%5Etfw
परेड के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम ( Security alert) किए गए हैं। राजपथ पर दिल्ली पुलिस ड्रोन के जरिए हर गतिविधि पर नजर है। गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के इंतजाम के लिए दिल्ली पुलिस और अन्य केंद्रीय सुरक्षा बलों की टीमें तैनात हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1221284150604230656?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/RepublicDay?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को 71वें गणतंत्र दिवस की बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई।जय हिंद!
इस बीच दिल्ली के हर मेट्रो स्टेशनों और बस स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा निगरानी के लिए पैरामिलिट्री की 48 कंपनियां, दिल्ली पुलिस के 17,000 जवानों, 2700 सादे कपड़ों में पुलिस के जवान तैनात किए हैं। 10 सीसीटीवी कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं।
गणतंत्र दिवस का मुख्य आकर्षण सेना में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टरों का भी जलवा दिखेगा। गणतंत्र दिवस की परेड में सुखोई और अत्याधुनिक विमानो का फ्लाई पास्ट भी देखने को मिलेगा। सशस्‍त्र सेनाओं, अर्द्धसैनिक बलों, दिल्‍ली पुलिस, एनसीसी की टुकडि़यों और सेना के 13 बैंड्स का मार्च भी आकर्षण का केंद्र रहने वाले हैं।
हर बार की तरह इस बार भी पराक्रमी महिलाओं की भी टुकड़ियां जलवा दिखाएंगी। सीआरपीएफ की डेयरडेविल्स टीम पहली बार राजपथ पर 26 जनवरी के मौके पर मोटरसाइकिल के जरिए अलग-अलग तरीके के करतब दिखाएगी। ?
पीएम नरेंद्र मोदी ( Pm Narendra Modi) गणतंत्र दिवस पर पहली बार राष्ट्रीय युद्ध स्मारक ( National War Memorial) जाएंगे। इस मौके पर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ और सेना के तीनों अंगों के प्रमुख उनकी अगवानी करेंगे। इस बार गणतंत्र दिवस परेड के नए आकर्षण धनुष 145 एमएम 52 कैलिबर होवित्जर तोप रहेगी जिसे हाल ही में सेना में शामिल किया गया है। DRDO की ओर से एंटी सैटेलाइट वेपन सिस्टम का भी प्रदर्शन किया जाएगा।
गणतंत्र दिवस परेड के आयोजन के मद्देनजर आज नई दिल्ली के कुछ रास्तों पर यातायात बंद रहेगा। आज चार मेट्रो स्टेशन भी 26 जनवरी के दिन कुछ वक्त के लिए बंद रहेंगे। 26 जनवरी की सुबह 5 बजे से दोपहर के 12 बजे तक केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, पटेल चौक मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को असुविधा से बचने के लिए इन मार्गों पर जाने से बचने की सलाह दी है।
370 हटने के बाद कश्मीर में पहली बार फहरेगा तिरंगा

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को एक रैली के दौरान कहा कि धारा 370 हटने के बाद पहली बार कश्मीर खुले मन और जोश से गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा.
अमर जवान ज्योति नहीं जाएंगे पीएम माेदी

गणतंत्र दिवस परेड समारोह की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट के पास स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक पर राष्ट्र की ओर से शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. यह पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री अमर जवान ज्योति की बजाय राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो