scriptरिपोर्ट में बड़ा खुलासा, 79 फीसदी दिल्ली-एनसीआर वासी पटाखों की बिक्री पर चाहते हैं प्रतिबंध | 79 Percentage of delhi ncr People Want Ban on Sale Of Crackers | Patrika News

रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, 79 फीसदी दिल्ली-एनसीआर वासी पटाखों की बिक्री पर चाहते हैं प्रतिबंध

Published: Oct 29, 2020 03:02:10 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Delhi-NCR के 79 फीसदी आबादी चाहतें हैं पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध
सर्वेक्षण की रिपोर्ट में खुलासा

79 Percentage of delhi ncr People Want Ban on Sale Of Crackers

दिल्ली-एनसीआर में ज्यादातर लोग पटाखे बिक्री पर बैन चाहते हैं।

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में कोविड-19 के मरीजों की संख्या में हाल के दिनों में उछाल देखी गई है, यहां प्रदूषण की समस्या भी देखने को मिल रही है। ऐसे में लगभग 79 फीसदी निवासी दीवाली के मौके पर पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाए जाने की चाह रखते हैं। गुरुवार को जारी एक सर्वेक्षण की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। दरअसल, हर बार सर्दियों के मौसम में कोहरे के साथ यहां हवा के साथ धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कण मिल जाते हैं, जिसे स्मॉग का नाम दिया गया है।
ज्यादातर लोग चाहतें हैं पटाखों पर प्रतिबंध

मेडिकल एक्सपर्ट्स इसे लेकर काफी चिंतित हैं क्योंकि प्रदूषण के चलते कोरोना वायरस के हवा में कुछ और देर बने रहने की संभावनाएं रह जाती हैं, ऐसे में शहर में संक्रमण के मामलों में प्रसार देखने को मिल सकता है। ‘लोकल सर्कल्स’ की तरफ से इस मुद्दे को समझने के लिए एक सर्वेक्षण किया गया। इसमें दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद के लोगों की एक सामान्य अवधारणा को समझने का प्रयास किया गया। उनसे यह जाना गया कि त्योहारों के मौसम में क्या वे आतिशबाजियों के इच्छुक हैं या इनसे दूरी बरतने में ही अपनी भलाई समझते हैं। नतीजा जो सामने आया, उसमें यह देखने को मिला कि दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले 79 फीसदी निवासी इस दिवाली नियमित पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाए जाने की चाहत रखते हैं, जबकि 32 फीसदियों ने छोटे-मोटे, आम पटाखों की बिक्री को अपना समर्थन दिया है। 47 फीसदी निवासी सभी तरह की आतिशबाजियों और पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध चाहते हैं, जबकि 20 फीसदी चाहते हैं कि सभी पटाखों की बिक्री की अनुमति दी जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो