scriptपद्मनाभस्वामी मंदिर में प्रतिमा के तिलक में लगे 8 अनमोल हीरे गायब | 8 diamonds stolen from padmanabhaswamy temple | Patrika News

पद्मनाभस्वामी मंदिर में प्रतिमा के तिलक में लगे 8 अनमोल हीरे गायब

Published: Jul 04, 2017 03:10:00 pm

Submitted by:

ghanendra singh

दुनिया के सबसे धनी पद्मनाभस्वामी मंदिर से आठ बेशकीमती पुरातन हीरे गायब हो गए हैं। यह हीरे मंदिर की एक प्रतिमा के तिलक (नमम) में लगे थे। 

padmanabhaswamy temple

padmanabhaswamy temple

केरल. दुनिया के सबसे धनी पद्मनाभस्वामी मंदिर से आठ बेशकीमती पुरातन हीरे गायब हो गए हैं। यह हीरे मंदिर की एक प्रतिमा के तिलक (नमम) में लगे थे। यूं को आम बाजार में इनकी कीमत 21 लाख रुपए के लगभग है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि केवल पद्मनाभस्वामी मंदिर का नाम जुड़ जाने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत करोड़ों रुपए हो सकती है। हीरे गायब होने की यह जानकारी न्याय मित्र गोपाल सुब्रमण्यम ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को दी। उन्होंने बताया कि केरल पुलिस की क्राइम ब्रांच इसकी जांच रही है। गोपाल सुब्रमण्यम ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि यह हीरे मंदिर में प्रतिदिन होने वाले अनुष्ठानों के महत्वपूर्ण हिस्सा थे। मंदिर के पिछले कार्यकारी अधिकारी केएन सतीश ने सबसे पहले इन हीरों के गायब होने की जानकारी रिकॉर्ड में दर्ज की। हीरे मई, 2017 में मंदिर के गर्भगृह के पास बने तहखाने में रखे थे। 


प्रबंध समिति बोली-गायब नहीं क्षतिग्रस्त हुए
हीरों के गायब होने की सबसे पहले संकेत अगस्त 2015 में रिकॉर्डों की जांच के दौरान मिले थे। लेकिन अगस्त, 2016 में इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई। न्यायमित्र ने बताया कि मंदिर की प्रबंध समिति ने कभी मामले की गहराई से जांच के लिए जोर नहीं दिया। उल्टा यह कहा जाता रहा कि हीरे गायब नहीं बल्कि क्षतिग्रस्त हो गए। 

663 किलो सोना चोरी
दस महीने पहले पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) विनोद राय ने मंदिर का ऑडिट कर 189 करोड़ रुपए के सोने की चोरी का खुलासा किया था। कोर्ट को सौंपी अपनी रिपोर्ट में राय ने बताया था कि मंदिर से 776 किलो वजऩ के सोने के बर्तन ग़ायब हैं। 

मंदिर में 1.5 लाख करोड़ का खजाना
गोपाल सुब्रमण्यम ने रिपोर्ट में इस धार्मिक स्थान में पाए गए खजाने की कीमत 1.5 लाख करोड़ बताई थी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो