scriptअसम: गंभीर बीमारी के कारण चिड़ियाघर में आठ गीदड़ों की मौत, वैक्सीन आने में हुई देरी | 8 jackals die of canine distemper disease in Assam | Patrika News

असम: गंभीर बीमारी के कारण चिड़ियाघर में आठ गीदड़ों की मौत, वैक्सीन आने में हुई देरी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 25, 2018 10:34:56 am

Submitted by:

Saif Ur Rehman

बीमारी के टीके अमरीका से मंगवाए गए

jackals

असम: गंभीर बीमारी के कारण चिड़ियाघर में आठ गीदड़ों की मौत, वैक्सीन के आने में हुई देरी

गुवाहाटी। असम राज्य के चिड़िघर और वनस्पति उद्यान में वायरल रोग के कारण कई जानवरों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। अबतक यहां आठ गीदड़ों की मौत हो गई है। प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। मामले की जांच चल रही है। चिड़ियाघर में 18 गीदड़ थे। गीदड़ों की मौत पिछले दो सप्ताह में हुई है। उनकी मौतों का कारण है केनाइन डिसटेंपर वायरस है। बॉटेनिक्ल गार्डन में संबंधित अधिकारियों को सावधानी पूर्वक उपाय करने के लिए भेजा गया है।
भारतीय आकाश में अब जैव ईंधन से उड़ान भरते नजर आ सकते हैं हवाई जहाज, सोमवार को होगा परीक्षण

पहली बार चिड़ियाघर में मिली ये बीमारी
कहा जा रहा है कि केनाइस डिस्टेंपर वायरस पहली बार चिड़ियाघर में मिली है। डिवीजनल वन अधिकारी के मुताबिक, “पिछले 10 दिनों में 8 गीदड़ की मौत हो गई है। कीटाणुशोधन दो बार किया जा रहा है। स्थिति नियंत्रण में है”। कहा जा रहा है कि ये रोग अभी दूसरे जानवरों मे नहीं फैला है। जो अभी इस बीमारी की चपेट में नहीं आए है उन्हें सुरक्षित स्थानों पर रखा गया है। मेघालय में स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के अनुसंधान केंद्र ने इस बीमारी की पुष्टि की है। इस रोग की वैक्सीन सिर्फ अमरीका में ही है। जिसे सोमवार को भारत में लाया गया। विशेषज्ञों का कहना है कि बाहरी संपर्क से ये वायरल रोह सियारों में फैला है। बता दें कि गत मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल ने चिड़ियाघर का दौरा किया था। इस दौरान सीएम ने पशु चिकित्सकों, प्राणीविदों, वरिष्ठ अधिकारियों और चिड़ियाघर अधिकारियों के साथ चर्चा की ।
कश्मीर की सियासत में नए समीकरणों का शोर, नेशनल कॉन्फ्रेंस और भाजपा मिलकर बना सकती हैं सरकार

CM
क्या है कैनिन डिस्टेंपर रोग?

कैनिन डिस्टेंपर रोग को हार्डपैड रोग भी कहा जाता है। ये एक वायरल बीमारी है जो घरेलू और जंगली कुत्तों, लोमड़ी, भेड़ियों, गीदड़ों में देखी जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो