scriptदिल्ली: जब्त की गई शराब से ‘मालखाने’ भरे, थानों में रखी हुई है आठ लाख लीटर से ज्यादा मदिरा | 8 Lakh Litres Of Liquor Lying In Delhi Police Stations | Patrika News

दिल्ली: जब्त की गई शराब से ‘मालखाने’ भरे, थानों में रखी हुई है आठ लाख लीटर से ज्यादा मदिरा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 11, 2018 12:35:59 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

जस्टिस बी लोकुर और जस्टिस दीपक गुप्ता की पीठ के सामने हलफनामा दाखिल कर पुलिस ने जानकारी दी है।

Dehi

Video: ‘तितली’ तूफान बरसा सकता है कहर, मौसम विभाग ने कई जगहों पर बारिश की संभावना जताई

नई दिल्ली। जब्त की गई शराबें और वहान दिल्ली पुलिस के लिए सिरदर्द बने हुए हैं। पुलिस थाने जब्त की हुई ‘शराब’ से महक रहे हैं। दिल्ली पुलिस ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट से कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के थानों में आठ लाख लीटर से ज्यादा जब्त शराब है। जो मालखानों में रखी हुई हैं। मालखाने पूरी तरह से भर गए हैं। पुलिस ने कहा कि जब्त अवैध शराब थानों में काफी स्थान लेती है। 31 अगस्त, 2018 तक थानों में कुल 8,02,370 लीटर जब्त शराब थी। जब्त की गई मदिरा में 1,84,36 9 बोतलें, 73,521 हाफ, 34,72,305 क्वार्टर और 64,523 पाउच शामििलि हैं। जस्टिस बी लोकुर और जस्टिस दीपक गुप्ता की पीठ के सामने हलफनामा दाखिल कर पुलिस ने कहा कि पकड़े गए वाहनों को थानों से हटाकर भीड़भाड़ खत्म करने की नीति तैयार की गई है। थानो में पड़ी मामलों से जुड़ी संपत्ति के निस्तारण की भी रणनीति के बारे में बताया। पुलिस ने कहा कि विभाग ने हर राजस्व जिले के लिए नाजिर (मालखाने का रिकॉर्ड रखने वाला) नियुक्त करने की प्रक्रिया तेजी से पूरा करने के लिए दिल्ली सरकार के प्रधान सचिव (गृह) को पत्र लिखा है। इन थानों में मालखानों (जहां जब्त सामग्री रखी जाती है) की भंडारण क्षमता काफी अपर्याप्त है।
केंद्रीय मंत्री बनेंगे जनक, आप विधायक अहिल्या, अहिरावण बनने बिहार से आएंगे लालू के विधायक

कबाड़ बने वाहन

पुलिस ने बताया है कि वाहनों के कारण पुलिस स्टेशन खाली नहीं दिखाई देते है। वाहन काफी जगह घेर रहे हैं। 53000 से ज्यादा वाहन पुलिस थानों में पड़े हैं। 31 अगस्त, 2018 तक थानों में कुल 53,043 वाहन मालखानों में मौजूद हैं, जिन्हें खुली जगहों पर रखा जाना था। इनमें से 40,223 वाहन जब्त किए हुए हैं। कुछ वाहन पुलिस की कस्टडी में रखे हुए हैं क्योंकि वाहनों के मालिकों ने बीमा के दावा किया हुआ है। वहीं बीमा कंपनियां ऐसे वाहनों में दिलचस्पी नहीं दिखा रही हैं क्योंकि वह थानों से वाहन उठाने के खर्चे, भंडारण और नष्ट करने के खर्चे को बचा रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो