script26/11 के दिन ही क्रिकेट के मैदान पर हुई थी 9 लोगों की मौत, फिर भी चलता रहा मैच | 9 people killed in nagpur stadium on 26 11 1995 | Patrika News

26/11 के दिन ही क्रिकेट के मैदान पर हुई थी 9 लोगों की मौत, फिर भी चलता रहा मैच

Published: Nov 26, 2017 07:17:58 pm

Submitted by:

राहुल

लगता है उस दिन से ही 26/11 हमारे देश के लिए एक मनहूस तारीख बन चुकी है। जो आज भी हमें रोने के लिए मजबूर कर देती है।

vca stadium
नई दिल्ली। 26/11 का ज़िक्र करते ही सबसे पहले ज़हन में मुंबई में हुए आतंकी हमले का विचार आता है। ये वो हमला था जिसने देश के साथ-साथ पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया था। लेकिन इसके अलावा एक और ऐसा हादसा हुआ था जिसने क्रिकेट जगत को काफी चोट पहुंचाई थी। इसी दिन क्रिकेट के मैदान में 9 लोगों की मौत हो गई थी। पूरा मामला साल 1995 का है। 26 नवंबर के ही दिन महाराष्ट्र के नागपुर में यह हादसा हुआ था। नागपुर के विदर्भ क्रिकेट मैदान में मैच के दौरान ही एक हादसा हो गया था जिसमें 9 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी।
लगता है उस दिन से ही 26/11 हमारे देश के लिए एक मनहूस तारीख बन चुकी है। जो आज भी हमें रोने के लिए मजबूर कर देती है। 2008 के मुंबई हमले में तो सैकड़ों लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी। लेकिन क्रिकेट के मैदान पर ऐसे हादसे ने भी किसी हमले जैसे ही दर्द पहुंचाए थे। 26 नवंबर 1995 को नागपुर के स्टेडियम में भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच वनडे सीरीज़ का पांचवां और आखिरी मैच खेला जा रहा था। इस सीरीज़ में भारत ऑलरेडी 2-1 से आगे चल रहा था। जबकि एक मैच किसी वजह से रद्द कर दिया गया था।
हमेशा की तरह उस दिन भी क्रिकेट स्टेडियम क्रिकेट के दीवानों से खचाखच भरा हुआ था। मैच की दूसरी पारी में अंपायरों ने भारत की बैटिंग के दौरान लंच ब्रेक के समय की ओर इशारा किया। दोनों टीम के खिलाड़ी लंच के लिए मैदान छोड़कर वापस अपने-अपने रुम में जा चुके थे। तभी वो हादसा हुआ, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं होगा। लंच ब्रेक के वक्त ही स्टेडियम के ईस्ट स्टैंड पर बनी एक दीवार अचानक भर-भराकर गिर गई। हादसे के वक्त वहां करीब 70 फुट की ऊंचाई पर कई दर्शक खड़े थे। जो नीचे गिर गए। इस दर्दनाक हादसे में 9 लोग मारे गए थे जबकि 70 से भी ज़्यादा घायल हुए थे। हादसे के बाद स्टेडियम प्रशासन में हड़कंप मच गया था। 26/11 ने हमें बहुत गम दिया है। जिनमें एक तो ये क्रिकेट वाला हादसा था और दूसरा मुंबई पर हुआ आतंकी हमला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो