वीडियोः हैदराबाद में इस बीमारी ने पसारे अपने पैर, लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या

हैदराबाद शहर में इन दिनों चिकन पॉक्स नाम की बीमारी से लोगों में काफी दहशत है। दो महीने में अब तक 90 मरीज इसकी चपेट में आ चुके।

By: धीरज शर्मा

Published: 04 May 2018, 09:29 AM IST

इंडिया की अन्‍य खबरें

हैदराबाद। हैदराबाद शहर में इन दिनों चिकन पॉक्स नाम की बीमारी से लोगों में काफी दहशत है। दरअसल पिछले दो महीने में यहां इस बीमारी के मरीजों में लगातार इजाफा हो रहा है। डॉक्टरों की माने तो निजी अस्पतालों में हर हफ्ते 4 से 5 मरीज इस बीमारी के चलते भर्ती हो रहे हैं। हालांकि ये बीमारी बचपन में ज्यादा होती है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। किसी भी उम्र में ये किसी भी व्यक्ति को हो सकती है।

अगले 48 घंटे में फिर आ सकता है खरतनाक तूफान , अबतक 114 लोगों की मौत
ऐसे फैलती है ये बीमारी
चिकन पॉक्स संक्रमण से होने वाली बीमारी है, जो 'वेरिसेला जोस्टर वायरस' के फैलने से होती है। ये वायरस सीधे मरीज के संपर्क में आता है और दो से तीन दिन में मरीज इससे संक्रमित हो जाता है। ये संक्रमण कम से कम पांच दिन चलता है जिसमें शरीर पर छोटे-छोटे लाल दाने निकल आते हैं और चकत्ते भी पड़ जाते हैं।

सेक्स सैंकडल में फंसी साहित्य का नोबल देने वाली संस्था, टल सकता है इस वर्ष का साहित्य नोबल
ये हैं लक्षण
चिकन पॉक्स के लक्षणों की बात करें तो इसमें मरीज को बुखार आता है, शरीर में दर्द होने लगता है, सर्दी जुकाम की गिरफ्त में आ जाता है। इसके अलावा पूरे शरीर पर लाल चकत्ते भी पड़ जाते हैं जिनमें लगातार खुजली होती रहती है। शुरुआत में एंटी वायरस दवाईयां ले ली जाएं तो इस बीमारी में थोड़ी राहत मिल सकती है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned