मॉर्निंग वाक पर जाएंगे तो हो जाएंगे बीमार!

amit sharma

Publish: Oct, 13 2017 02:35:00 (IST) | Updated: Oct, 13 2017 02:37:08 (IST)

Miscellenous India
मॉर्निंग वाक पर जाएंगे तो हो जाएंगे बीमार!

दिल्ली में सुबह के समय सबसे ज्यादा होता है प्रदूषण

नई दिल्ली. सुबह के समय पार्क में घूमना, जॉगिंग करना सेहत के लिए बेहद जरुरी माना जाता है. डॉक्टर खुद लोगों को इसकी सलाह देते हैं लेकिन दिल्ली का मौजूदा मौसम ऐसा है कि सुबह वाक के लिए जाना सेहत के लिए खराब भी हो सकता है. ऐसा पंजाब और हरियाणा में किसानों के द्वारा पराली जलाये जाने के कारण हुए प्रदूषण के कारण हो रहा है.

WhatsApp पर लिखा ये दर्दनाक स्टेटस, और मौत को लगा लिया गले

सुबह में प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा

दरअसल एक शोध संस्था ने अपने रिसर्च के दौरान ये पाया है कि इस समय दिल्ली के कई इलाकों में सुबह के समय प्रदूषण स्तर सामान्य स्तर से बहुत अधिक है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के किसानों के द्वारा अपने खेतों में पराली और खर-पतवार जलाये जाने के कारण दिल्ली की हवा में पीएम 2.5 का स्तर बहुत अधिक बढ़ गया है.
शोध के मुताबिक़ पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार इलाके में गुरूवार को सुबह पीएम 2.5 का स्तर 700 के स्तर को भी पार कर गया था. यह स्तर अत्यंत खराब सीमा से भी आगे है जो किसी को भी बीमार बनाने के लिए काफी है. भारत में पीएम 2.5 का सामान्य स्तर महज 60 तक माना जाता है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 25 गहन मीटर प्रति क्यूबिक मीटर माना जाता है. इससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि दिल्ली में इस समय प्रदूषण का स्तर क्या है.

हनीप्रीत को डेरा चीफ विपासना के सामने बिठाकर फिर से हुई पूछताछ, पुलिस खोज रही पंचकूला हिंसा के तार

इसलिए बढ़ रहा है प्रदूषण

दरअसल, दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण यहां चलने वाले पेट्रोल-डीजल वाहन हैं. लेकिन ये समस्या पड़ोसी राज्यों के किसानों द्वारा पराली जलाने से और बढ़ जाती है. इस समय दिल्ली के आसपास क्षेत्र में हवा लगभग दस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही है. मौसम विषेशज्ञों का मानना है कि अभी आगे के कुछ और दिनों तक हवा का बहना इसी रफ्तार से जारी रहेगा जिसके कारण दिल्ली की हवा में बना पीएम 2.5 का स्तर बाहर नहीं जायेगा और प्रदूषण की समस्या बनी रहेगी.

दलित लेखक कांचा इलैया पर केस दर्ज, अपनी पुस्तक के जरिये धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned