आधार कार्ड और सुरक्षित...क्यूआर कोड स्कैन से तत्काल वेरिफिकेशन

आज की तारीख में हर काम समय के हिसाब से बदल रहा है। बच्चों के एडमिशन, निजी संस्थान हो या सरकारी, हर जगह इसकी जरूरत पड़ती है। सरकारी योजानाओं से लेकर बैंक, रेलवे, नया सिम कार्ड, ई वॉलेट की केवाइसी के लिए आधार से वेरिफिकेशन की जरूरत होती है। बढ़ते प्रयोग को देखते हुए अब आधार कार्ड हाईटेक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है।

नई दिल्ली. यूआइडीएआइ ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि अब पहले से ज्यादा आकर्षक, आधुनिक सुरक्षा फीचर से लैस है। सिक्योरिटी फीचर्स में होलोग्राम, गिलोच पैटर्न, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्सट होगा। क्यूआर कोड के जरिए कार्ड की सत्यता की पुष्टि तुरंत हो सकेगी।

50 रुपए का शुल्क
पहले आधार कार्ड आकार में काफी बड़ा होता था। नए आधार कार्ड को डेबिट-क्रेडिट कार्ड की तरह आसानी से अपने वॉलेट में रख सकेंगे। भीगने पर खराब भी नहीं होगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) ने पोलिविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) कार्ड को पर आधार के रीप्रिंट की अनुमति दे दी है। 50 रुपये का शुल्क देकर घर मंगवा सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं ऑर्डर
यूआइडीएआइ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अब माई आधार सेक्शन में ऑर्डर पीवीसी कार्ड पर क्लिक कीजिए। 12 अंकों की आधार संख्या या 16 अंकों की वर्चुअल आइडी डालें। इसके बाद तस्वीर में दिख रहे सिक्योरिटी कोड या कैप्चा कोड डालें। इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आते ही सबमिट कर दें। इसके बाद पीवीसी कार्ड की प्रीव्यू कॉपी के साथ ही पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक कर पेमेंट कर दें। इसके बाद 50 रुपये का भुगतान करिए।

Show More
Ramesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned