scriptLockdown में Free में शुरू कर सकते हैं बिजनेस, Aadhaar Center की फ्रेंचाइजी, हर दिन होगी कमाई, जानिए प्रोसेस | Aadhaar center's franchisees can be taken for free | Patrika News

Lockdown में Free में शुरू कर सकते हैं बिजनेस, Aadhaar Center की फ्रेंचाइजी, हर दिन होगी कमाई, जानिए प्रोसेस

locationनई दिल्लीPublished: Jun 15, 2020 05:08:10 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights-लॉकडाउन (Lockdown in india) के चलते कंपनियों के कारोबार पर असर पड़ा है- इस वजह से कई कंपनियों (Job in Lockdown) ने सैलरी में कटौती की है-कुछ ने कर्मचारियों की संख्‍या घटा कर नौकरी से निकाल दिया है

Lockdown में Free में शुरू कर सकते हैं बिजनेस, Aadhaar Center की फ्रेंचाइजी, हर दिन होगी कमाई, जानिए प्रोसेस

Lockdown में Free में शुरू कर सकते हैं बिजनेस, Aadhaar Center की फ्रेंचाइजी, हर दिन होगी कमाई, जानिए प्रोसेस

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते हुए लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से बड़े पैमाने पर लोगों के काम-धंधे चौपट हो रहे हैं और इसका असर भारत की अर्थव्यवस्था पर दिखने लगा है। कोरोना लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) की वजह से देश की अर्थव्यवस्था को रोज नुकसान हो रहा है। लॉकडाउन (Lockdown in india) के चलते कंपनियों के कारोबार पर असर पड़ा है। इस वजह से कई कंपनियों (Job in Lockdown) ने सैलरी में कटौती की है। कुछ ने कर्मचारियों की संख्‍या घटा कर नौकरी से निकाल दिया है।
एेसे मुश्किल समय में अगर आप कमाई करने के लिए कोई बिजनेस ( business in Lockdown) प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके पास एक बेहतरीन मौका है अच्छी कमाई के लिए। आप आधार कार्ड (Aadhaar Card) सेंटर की फ्रेंचाइजी ( Aadhaar Card center Franchisee) लेकर आप अच्छा बिजनेस डाल सकते है। इसके साथ ही इसमें कमाई भी अच्छी हो सकती है।
अब आपके दिमाग में ये बात दौड़ रही होगी कि आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी कैसे लिया जाए। अगर आप इसकी फ्रेंचाइजी लेने के इच्छुक है तो सबसे पहले आपको लाइसेंस लेना होगा। लाइसेंस लेने के लिए आपको एक परीक्षा पास करनी होगी। आइए जानते हैं कैसे और कब आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं..
फ्रेंचाइजी लेने के लिए निकालनी होगी परीक्षा

आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी लेने का सबसे पहले नियम है इसके लिए परीक्षा देना। एक एग्जाम होगा जिसे आपको निकालना होगा तब ही आप इसकी फ्रेंचाइजी लेने के काबिल होंगे। ये परीक्षा ऑनलाइन होता है जिसे यूआईडीएआई लेती है। ये एग्जाम यूआईडीएआई सर्टिफिकेशन के लिए होता है। अगर एग्जाम निकाल ले जाते हैं तो फिर आपको आधार एनरॉलमेंट और बायोमीट्रिक का Verification कराना होता है। इसके बाद अगर आप चाहते हैं कि आपको जो फ्रेंचाइजी लेनी है तो आप उसको केंद्र द्वारा मान्यता प्राप्त सेंटर में भी बदल सकते हैं। आपको कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
आधार कार्ड का उपयोग

जैसा कि आप जानते हैं कि Aadhaar कार्ड आज एक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है। सरकार से जुड़ी कई जरूरी सेवाएं अब आधार के बगैर मिलना मुश्किल है। आधार कार्ड प्रशासनिक सेवाओं में पहचान पत्र के रूप में उपयोग किया जा सकता है।आधार नंबर की मदद से मोबाइल फोन कनेक्शन, रसोई गैस कनेक्शन, और बैंकिंग, पासपोर्ट जैसी कई उपयोगी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। आधार कार्ड 12 अंको वाला और अन्य सभी प्रमाण पत्रों और कार्डों से भिन्न एक पहचान पत्र है। एक व्यक्ति के पास केवल एक आधार संख्या हो सकती है।
जानिए, क्या है आधार कार्ड सेंटर का काम

Aadhaar केंद्र की फ्रेंचाइजी का काम होता है नया आधार कार्ड बनवाना। आधार कार्ड के नाम में स्पेलिंग में हुई गलती को ठीक करना। आधार कार्ड में पता गलत है या बदल गया है तो उसे ठीक करना। आधार कार्ड में जन्म तारीख गलत है तो उसे सही करना। अगर फोटो साफ नहीं है तो आप उसे भी यहीं से साफ और दूसरी फोटो लगवा सकते हैं। आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर अपडेट करवाना। ईमेल आईडी अपडेट करवाना।
फॉलो करें ये प्रोसेस, एेसे होगा काम

इसके लिए सबसे पहले NSEIT (https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action) की वेबसाइट पर जाना है। यहां पर आपको Create New User पर क्लिक करिए। अब एक XML File ओपन हो जाएगी। इसके बाद आपको Share Code enter करने के लिए कहा जाएगा। XML File और Share Code के लिए आप आधार की वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc पर जाकर अपना offline e aadhar डाउनलोड कर सकते हैं।

याद रखिए यहां से जब आप डाउनलोड करेंगे तो XML File और share code दोनों डाउनलोड हो जाएंगे। अब एक और फॉर्म आएगा जिसमें आपको कुछ पर्सनल जानकारी देनी है। इस फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर यूजर आईडी और पासवर्ड आ जाएंगे। इनसे आप Aadhaar Testing and Certification के पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे। इसके बाद Continue के बटन पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा, जिसमें मांगी गई जानकारी सही-सही भरें। फिर इस फॉर्म को भरने के बाद आपको अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना है। अब आपको प्रीव्यू का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें आराम से देखें की आपने फॉर्म में जो जानकारी दी है वो पूरी तरह सही है या नहीं है। ये सारा प्रोसेस करने के बाद आपको पेमेंट करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो