scriptनही देखा होगा एेसा मैदान, इस शहर में बनेगा मलटीपरपज स्टेडियम | Multipurpose stadium will be made here by 91 lacs | Patrika News

नही देखा होगा एेसा मैदान, इस शहर में बनेगा मलटीपरपज स्टेडियम

locationजयपुरPublished: Oct 31, 2015 04:54:00 pm

Submitted by:

31 मार्च तक होगा तैयार

जिलेभर के खिलाडि़यों को जल्द ही मल्टीपरपज स्टेडियम के रूप में नई सौगात मिलने वाली है। हाल ही में हुई प्रदेशभर के जिला खेल अधिकारियों की बैठक में ब्यावर स्थित स्टेडियम को 31 मार्च तक तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

 बैठक में हर जिले में एक स्टेडियम को मल्टीपरपज रूप में तैयार कर उसमें विधिवत रूप से खेल गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। अजमेर शहर के दोनो स्टेडियम क्रीड़ा परिषद के अधीन नही होने के कारण जिले से ब्यावर स्टेडियम को विकसित करने के लिए चुना गया है। इसके निर्माण व विकास की जिम्मेदारी राजस्थान राज्य विकास एवं सड़क निगम को दी गई है।

31 मार्च तक होगा तैयार

बैठक में स्टेडियम तैयार करने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया गया है। स्टेडियम के लिए युवा मामले एवं खेल विकास मंत्रालय ने कार्यकारी एजेन्सी को 91 लाख 35 हजार रुपए का बजट आवंटित किया है। लगभग 8 बीघा जमीन पर स्टेडियम को तैयार कर खेलकूद गतिविधियों के लिए शुरू किया जाएगा।

 अजमेर जिले में इस स्तर का यह अपने आप में इकलौता स्टेडियम होगा। साथ ही क्रीड़ा परिषद के अन्तर्गत होने से स्टेडियम में पे एंड प्ले योजना भी लागू हो सकेगी। गौरतलब है कि अजमेर शहर के दोनों खेले स्टेडियम क्रीड़ा परिषद के अधीन नही होने से जिले में अबतक पे एंड प्ले योजना लागू नही की जा सकी है।

मास्टर प्लान तैयार, बनेगा सब-सेंटर

ब्यावर में बनने वाले स्टेडियम के निर्माण के लिए मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है। क्रीड़ा परिषद अजमेर ने शुक्रवार को स्टेडियम का मास्टर प्लान राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद को भिजवा दिया है। खिलाडि़यों के लिए खेल की ढेरों सुविधाओं के साथ-साथ भविष्य में यहां 400 मीटर का ट्रेक भी बनेगा।

 मैदान तैयार होने के बाद क्षेत्रीय क्रीड़ा परिषद इसे जिले में अपने सब-सेंटर के रूप में भी विकसित करेगा। जहां परिषद का दफ्तर होगा साथ ही प्रशिक्षण के लिए परिषद के कोच भी उपलब्ध होंगे। मैदान के रखरखाव की जिम्मेदारी क्रीड़ा परिषद की होगी।

ये होंगी सुविधाएं

मल्टीपरपज हॉल
200 मीटर ट्रैक

वॉलीबॉल कोर्ट
बास्केटबॉल कोर्ट

कबड्डी ग्राउंड
खो-खो ग्राउंड

इनका कहना है

ब्यावर स्टेडियम जिलेभर में सबसे खास स्टेडियम होगा। जिला खेल अधिकारियों की बैठक में अगले वर्ष 31 मार्च तक इसे तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

अभिमन्यु सिंह चौधरी, जिला खेल अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो