scriptफेसबुक ने किया कंफर्म, अब इन यूजर्स के लिए जरुरी होगा आधार नंबर | Aadhaar required to create new Facebook account New Feature Launch | Patrika News

फेसबुक ने किया कंफर्म, अब इन यूजर्स के लिए जरुरी होगा आधार नंबर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 27, 2017 07:08:07 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

सरकारी योजानाओं के बाद अब फेसबुक भी आधार जरुरी करने वाला है। फेसबुक नया अकाउंट बनाने के लिए अब आधार पर लिखा नाम ही होना चाहिए।

Facebook account
नई दिल्ली। आप सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर एकाउंट बनाने की सोच रहे हैं तो आपको उससे पहले आधार बनवाने की नौबत आ सकती है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि फेसबुक अपने यूजर्स को नए अकाउंट बनाने के लिए आधार नंबर मांगना शुरु कर चुका है।

फेक आईडी से लड़ने का हथियार
फेसबुक समय-समय पर नए फीचर्स लाता रहता है और इस बार वह फेक आईडी से लड़ने के लिए आधार आधारित नाम से फेसबुक आईडी बनाने का फीचर्स लाया है। यह नया फीचर सिर्फ नए यूजर्स के लिए है। इस नए फीचर के तहत नया अकाउंट बनाने वालों से उनका नाम आधार की तरह लिखने को कहा जा रहा है। फेसबुक के मुताबिक इससे आपके मित्रों -परिजनों को आपको ढूंढ़ने में भी आसानी रहेगी।

निजता का उल्लंघन नहीं
फेसबुक अभी इस फीचर का परीक्षण कर रहा है। फेसबुक आपको आधार कार्ड वाले नाम को ही इस्तेमाल करने के लिए बाध्य नहीं करेगा और इस फीचर के तहत आधार को जोड़ने के लिए भी नहीं कहा जा रहा है। निजता के उल्लंघन के सवाल पर फेसबुक का कहना है कि आधार के नाम के अतिरिक्त कोई और जानकारी नहीं मांगी जा रही है,इसलिए किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो