script1 जून से ‘आधार’ बेकार! मोदी सरकार ला रही है ‘VIRTUAL ID’ | Aadhaar useless from June 1, Modi government is bringing VIRTUAL ID | Patrika News

1 जून से ‘आधार’ बेकार! मोदी सरकार ला रही है ‘VIRTUAL ID’

locationनई दिल्लीPublished: Apr 02, 2018 01:14:25 pm

Submitted by:

Manoj Sharma

आधार से जुड़ी एक नई ख़बर सामने आई है। आधार डाटा लीक होने की ख़बरों के बीच भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने इसमें कुछ बदलाव करने का फैसला किया है।

Here the name of the Aadhar is being robbed, Somewhere you

नई दिल्ली। आधार एक ऐसा पहचान पत्र है जिससे आज आम से लेकर खास हर कोई जुड़ा हुआ है। कहीं किसी का अकाउंट आधार से लिंक है तो कहीं बिना आधार एक तबके को राशन नहीं मिलता। मतलब साफ है आधार है तो आपकी पहचान है वरना नहीं। लेकिन सरकार की हजार कोशिशों के बाद भी आधार से भ्रष्टाचार खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। इस बीच आधार से जुड़ी एक नई ख़बर सामने आई है। आधार डाटा लीक होने की ख़बरों के बीच भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने इसमें कुछ बदलाव करने का फैसला किया है। नए बदलाव के तहत अब कई सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आधार नंबर देना अनिर्वाय नहीं होगा।

बता दें कि आधार के गलत इस्तेमाल की वजह से सरकार ने आधार वर्चुअल आईडी के इस्तेमाल पर जोर दिया था। सरकार द्वारा ये कदम आधार की सुरक्षा के लिए उठाया गया था। लेकिन, क्या आपको पता है यह आधार वर्चुअल आई़़डी क्या होती है? इससे क्या फायदा होता है? साथ ही इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? चलिए हम आपको देते हैं इन सभी सवालों का जवाब।

जानिए क्या होती है VID?

आप अक्सर आधार कार्ड के नाम के साथ वर्चुअल आईडी ये नाम भी सुनते होंगे। आपको बता दें आधार वर्चुअल आईडी एक अस्थाई 16 डिजिट का नंबर होता है। इसे आधार क्लोन के रुप में भी जाना जाता है। इसमें आधार धारक की कुछ ही डिटेल होती है। UIDAI आधार का उपयोगा करने वाले को हर आधार का एक वर्चुअल आईडी तैयार करने का मौका देती है। इस वर्चुअल आईडी के तहत अगर किसी व्यक्ति को कहीं अपने आधार की जानकारी देनी है तो इस स्थिती में वो 12 अंकों के आधार नंबर की जगह 16 अंकों का ये वर्चुअल आईडी दे सकता है। बता दें कि वर्चुअल आईडी जनरेट करने की यह सुविधा 1 जून से जरुरी हो जाएगी।

कैसे जनरेट करें VID?

1. सबसे पहले आप www.uidai.gov.in के होम पेज पर जाइए।
2. इसके बाद आधार सर्विसेज के अंदर VID जनरेटर पर जाइए और अपना आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड दर्ज करिए।
3. इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करिए। क्लिक करते ही आपको UIDAI के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिल जाएगा।
4. इसके बाद ओटीपी को एंटर करें।
5. ओटीपी एंटर करने के बाद आपके पास VID यानि की वर्चुअल आईडी जनरेट करने का ऑप्शन आएगा। वहीं,अगर आपने पहले से आईडी जनरेट किया हुआ है तो उस आईडी की जानकारी भी इसी तरह से लगाई जा सकती है।
6. लास्ट में आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा। सबमिट करते ही आपको आपके मोबाइल नंबर पर वर्चुअल आईडी मिल जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो